मप्र उपचुनाव : इन सीटों पर है कांग्रेस की नज़रे, बना रहीं है जीत की रणनीति, सफल होना मुश्किल….!

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – इस समय मध्यप्रदेश में सियासी घमासान मचा हुआ है, जहां सत्ताधारी बीजेपी (BJP) कोरोना से निपटने का भरपूर प्रयास कर रहीं है वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस (Congress) आने वाले उपचुनाव (By Election) की तैयारी में जुटी हुई हैं। दरअसल, मध्यप्रदेश में जल्द ही 24 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। जिसमें कांग्रेस कम से कम 16 से 18 सीटें जीतना चाहेंगी। ताकि कांग्रेस प्रदेश में फिर से वापसी कर सकें। हालांकि, अब कांग्रेस के लिए ये सीटें जीतना आसान नहीं है क्योंकि प्रदेश में सरकार बदल चुकी है और बीजेपी का चुनाव जिताउ चेहरे के रुप में शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर हैं।

मध्यप्रदेश कांग्रेस इस समय हर तरह से प्लान तैयार कर जीतने का विचार बना रही हैं। कांग्रेस की नज़र इन 24 विधानसभा क्षेत्रों में 16 ग्वालियर-चंबल क्षेत्र (Gwalior-Chambal) से हैं। इन 16 सीटों में से कुछ सीटें वो हैं जहां पर बसपा (BSP) का खासा प्रभाव नजर आता हैं। इन सीटों पर पहले बसपा के विधायक रह चुके हैं। कांग्रेस की नजर इन सीटों पर खास तौर पर है। कांग्रेस इन सीटों पर जीत के लिए अलग से णनीति तैयार कर रही हैं।

इन सीटों पर बसपा की पकड़

करैरा, अशोकनगर, डबरा, मुरैना, भांडेर, गोहद, मेहगांव, अंबाह, दिमनी, सुमावली और जौरा, इन सीटों पर बसपा की पकड़ मानी जाती हैं। इसके अलावा पांच से छह सीटों पर बसपा ने निर्णायक वोट हासिल किए थे, इनमें से मुरैना (Murena) जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं। ऐसे में अब कांग्रेस की नज़रे बसपा की पकड़ वाली सीटों पर है, जिसके लिए कांग्रेस अलग से रणनीति बना रही हैं। 

Exit mobile version