इतिश्री महाराष्ट्र पॉलिटिक्स ड्रामा : शिवसेना और कांग्रेस सपने देखते रह गए, बाज़ी शांत दिख रही भाजपा ने मारी

महाराष्ट्र / खाईद जौहर – महाराष्ट्र में आज सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया हैं। साथ ही साथ राजनीति का सबसे बड़ा उलटफेर भी देखने को मिला हैं। एक लंबे समय से चले आ रहे सियासी घमासान को बीजेपी ने खत्म कर दिया हैं। बता दे कि देवेंद्र फडणवीस ने आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली हैं। 

हालांकि कल देर शाम तक कांग्रेस एनसीपी और शिवसेना की बैठक चलती रहीं। बाद में कहा गया कि महाराष्ट्र में शिवसेना कमान संभालेंगी। 

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की जब कल शाम को मुंबई में बैठक खत्म हुई थी तब यह वक्तव्य एनसीपी के सर्वे सर्वा और राजनीति के सबसे धुआंधार खिलाड़ी शरद पवार द्वारा दिए गए बयान के बाद यह लगभग मान लिया गया था कि जो भी हो सरकार त्रिशंकु बनने जा रही है और मुख्यमंत्री तो शिवसेना की तरफ से उद्धव ठाकरे ही होंगे। 

परंतु रातों-रात पासा पलटा और जो शरद पवार एवं एनसीपी कल कांग्रेस और एनसीपी का साथ देती हुई नजर आ रही थी, वो रातों रात चले राजनीति के इस गेम में पूरे मामले को पलट दिया और अब पवार सरकार तो बनाने जा रहे हैं परंतु शिवसेना व कांग्रेश के साथ नहीं बल्कि देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में भाजपा के साथ। 

बता दे कि शरद पवार को लेकर शिवसेना के प्रखर प्रवक्ता संजय रावत ने कहा था कि पवार को समझने में कई साल लग जाएंगे, शायद शिवसेना भी पवार को इतना अच्छे से समझ नहीं पाई। कहते हैं कि राजनीति अवसर की जननी होती है जिसके अवसर आता है या जो मौके की तलाश में होता हैं। सत्ता भी उसी को प्राप्त होती हैं। 

बहरहाल महाराष्ट्र की जनता के साथ ही साथ संपूर्ण देश ने इस नई पॉलिटिक्स के नए सोपान को बहुत ही करीब से देखा। शिवसेना और कांग्रेस विपक्ष में बैठकर या तो अपने विधायक गिनेगी और किस तरह से एक साथ विपक्ष में कार्य करना हैं। अथवा अलग-अलग यह सूची इतिश्री महाराष्ट्र पॉलिटिक्स ड्रामा।

Exit mobile version