सभी खबरें

पोस्ट आंफिस अंजड की बडी खबर ,क्यों बदहाल स्थिति में अंजड का डाकघर, समय पर नहीं मिलती चिट्ठी

अंजड़ : मध्यप्रदेश के जिला बड़वानी की तहसील अंजड़ नगर में सरकारी डाक सेवा बदहाल होती जा रही है। अक्सर ऐसी खबरें देखने और सुनने को मिलती हैं कि चिट्ठी समय पर नहीं मिली इसीलिए समय पर इंटरव्यू के लिए नहीं पहुंच पाया , किसी को बैक कि चैक बुक-पास बुक , आधार कार्ड या कोई महत्त्वपूर्ण खबर नहीं मिली। ऐसा क्यों हो रहा है, इसकी एक बानगी अंजड पोस्ट आंफिस में भी देखने को मिली।देखा गया कि यहां के महत्त्वपूर्ण कागजात इधर उधर रख दिए जा रहे हैं। और समय पर न बट पाने के कारण नतो वापस हुऐ और नहीं पोस्ट आंफिस में वापस जमा हुऐ जाहिर है डाकघर की इस लापरवाही का खामियाजा आमलोगों को ही भुगतना पड़ रहा है।

डाकघर के पोस्टमास्टर राजाराम कमल ने अभी नया-नया आने कि बात का रोना रो रहे हैं। दूसरी तरफ डाकघर के कर्मियों की कमी कारण अन्य लोगों से भी काम ले रहे हैं। साफ है नगर अंजड में  मुख्य डाकघर की हालत खस्ताहाल है। इस पोस्ट आंफिस के मुख्य मार्ग पर लगा लेटर बांक्स कई महिनों से टुटा पडा है जिसमें से लोगों कि चिठ्ठी पत्री लावारिस हालत में इधर उधर गिर रही है लेकिन पोस्टमास्टर साहब और कर्मचारियों कि निगाह आज तक नहीं पड पाई है। यह पोस्ट आंफिस 13 मुख्य गांवों बालकुआँ , छोटा बडदा , बिल्वारोड , फत्यापुर , कोयडिया , मंडवाडा , लोनसरा , मोहिपुरा , साली , सुराना , तलवाडा बुजुर्ग , तलवाडा डेब , सहित उचावद तक के ब्रांच पोस्ट आंफिस का हेड पोस्ट आंफिस है।  लेकिन इस शहरी पोस्ट आंफिस के यह हांल है तो ग्रामीण क्षेत्रों के पोस्ट सर्विसेस का क्या हाल हो सकता है आप सोच सकते है।  इस पोस्ट आंफिस में रजिस्ट्री , स्पीड पोस्ट , मनी आर्डर , सि ओ डी पार्सल , टेलिफोन बिल वितरण और राशी जमा का काम , Jeo टेलिकॉम बिल कलेक्शन , एस बी रजिस्ट्री पार्सल , सभी बैंकों के चैकबुक पास बुक , एटिम कार्ड , पासपोर्ट , बिमें के काम सहित रोजमर्रा के चिठ्ठी डाक आमजनता तक भेजने का काम भी पोस्ट आंफिस के माध्यम से ही किया जाता है। 
पिछले दिनों आदिम जाती सेवा सहकारी समिति कि ऐक बैठक का आयोजन हुआ था। जिसकी विधिवत सूचना डाक द्वारा अंजड सोसायटी ने अपने सदस्यों को हमेशा कि तरह इस बार भी कि थी लेकिन उस महत्वपूर्ण बैठक कि सुचना कई सदस्यों तक नहीं पहुंच पाई और इसका कारण रहा पोस्ट आंफिस के कर्मचारियों द्वारा लापरवाही पुर्वक काम करने के कारण आमजनों को परेशानियों से रोज दो चार होना पड रहा है।  

बस स्टेशन पर आदिम जाती सेवा सहकारी संस्था और पोस्ट आंफिस दोनों आमने सामने है
लेकिन यहां
पिछले 10/09/19 को संस्था के सभी मेंम्बरों को डाक द्वारा वार्षिक आम सभा कि सुचना भेजी गई थी ऐक महिनें चार दिन बाद भी बस स्टैंड से हनुमान महोल्ला निवासी विरेन्द्र सिंग पिता रामसिंग मंडलोई के घर तक आज तक नहीं पहुंच पाई है। इस बारे में विरेन्द्र सिंग मंडलोई ने बताया सोसायटी से पता करने पर पता चला कि सोसायटी से महज कुछ दुरी पर मेंरा निवास होने के बाद भी अंजड सोसायटी द्वारा मेरे लिए डाक से भेजी सुचना अंजड के अंजड में पिछले 1 महिने चार दिन होने के बाद भी नहीं मिली पाई है इसमें पोस्ट आंफिस कि लापरवाही खुलकर दिख रही है। मेरे लिए सुचना के लिए निकली डाक कुछ दुरी तक नहीं मिली तो आमजन का कि महत्वपूर्ण डाक का क्या होता यह ऐक उदाहरण सबके सामने है। 

धनोरा के इंदु बारेला ने कहा कि उन्हें ए बि आई बैंक कि पास बुक चैक बुक नहीं मिल रही है। वे डाकघर का चक्कर पिछले एक महीने से लगा रही हैं। डाकघर के कर्मचारी उन्हें बार-बार यही बोल रहे हैं कि आया ही नहीं है, तो कहां से दें।

वहीं कई लोग आधार कार्ड तो कोई चैंक बुक तो कोई पास बुक पाने के लिए परेशान हो रहै है  आधार कार्ड के लिए फोटो खिंचवाया और आवेदन दिया था किसी को स्कुल में तो किसी को गैस कनेक्शन हेतु फॉर्म भरने के लिए चाहिए।
“द लोकनीति ” की टीम को पुख्ता जानकारी मिली कि डाकघर के समीप हि लावारिस हालत में सोसायटी के सदस्यों के लिए भेजे सूचना पत्र और एस बि आई बैंक कि सिल लगे कई लिफाफों में खाते धारकों के लिए भेजी बैंक पास बुक चैक बुकों के लिफाफे बडी संख्या में अनाधिकृत जगह पर भारतीय डाक का ऐक झोला भरा हुआ देखा गया। शायद डाक  बांटना न पड़े, इसके लिए उसे यहां लाकर रख दिया गया है।

अंजड मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर राजाराम कमल ने कहा कि वे पिछली 26 तारीख से उनकी पदस्थापना हुई है इस वक्त यहां एक पोस्टमैन जितेंद्र वर्मा अभी कार्यरत हैं और वो उन्हीं से काम चला रहे हैं। 
राजाराम ने आगे कहा कि उन्होंने अपने विभाग को स्टॉफ की कमी की जानकारी दी है। अंजड पोस्ट आंफिस में रेगुलर कर्मचारियों में ऐक मैं खुद पोस्टमार्टर , एक बाबु सहित ऐक पोस्टमेंन है। बाकी डेली विजेस के अन्य कर्मचारी अलग -अलग है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button