मध्य प्रदेश :एलाइजा जांच में मरीज की पॉजिटिव आई रिपोर्ट को भी डेंगू से नहीं माना जा रहा पीड़ित 

 एलाइजा जांच में मरीज की पॉजिटिव आई रिपोर्ट को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू-चिकनगुनिया से पीड़ित नहीं माना जा रहा है  

 निजी अस्पतालों की एलाइजा जांच में मरीज की पॉजिटिव आई रिपोर्ट को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू-चिकनगुनिया से पीड़ित नहीं मान जा रहा है। ऐसे मरीजों की मौत को भी डेंगू को मौत का कारण नहीं माना जा रहा है। जिसके कारण शहर में डेंगू का संक्रमण भी बढ़ चुका है। वजह बताई जा रही है कि स्वास्थ्य विभाग निजी अस्पतालों के मरीजों को डेंगू पॉजिटिव नहीं मानता है, तो उस इलाके में रोकथाम के उपाय भी नहीं किए जाते। ऐसे में संक्रमण बढ़ जाता है।

वहीं, नेशनल वैक्टर बॉर्न डिसीज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीडीसीपी) के दिशा निर्देशों के मुताबिक, डेंगू की पुष्टि के तहत एलाइजा जांच आवश्यक है। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में 56 केंद्रों पर यह जांच हो रही है। इस दौरान, निजी मेडिकल कॉलेज और कुछ बड़े निजी अस्पताल भी जांच के लिए एलाइजा टेस्ट कर रहे हैं। बता दें कि अस्पताल द्वारा इसकी रिपोर्ट नियमित तौर पर अपने जिलों में सीएमएचओ कार्यालय में भी भेजी जा रही है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग इन्हें डेंगू मानने को तैयार नहीं दिखाई दे रहे है।

वहीं, इसके अलावा भोपाल के एक निजी अस्पताल से एलाइजा तकनीक से हुई जांच में हॉलीवुड के एक अभिनेता को डेंगू की पुष्टि की गई थी। इसके बाद इंटीग्रेटेड डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) के रिकार्ड में यह मरीज नहीं था। वहीं, रविवार देर रात बंसल अस्पताल में डेंगू से 40 साल की नुसरत जहां की मौत हो गई है । उनकी रिपोर्ट भी इसी अस्पताल से एलाइजा पॉजिटिव सामने आई थी, इस पर स्वास्थ्य विभाग इसे डेंगू से मौत मानने को तैयार नहीं है।

बता दें कि शहर में इस साल अब तक 1200 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई है। इसके तहत, 4 संदिग्धों की मौत के अलावा एक एलाइजा पॉजिटिव मरीज की मौत हो चुकी है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कहा है कि डेंगू से अब तक किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। 

Exit mobile version