सभी खबरें

MP – बड़वानी में कलेक्टर ने जनसुनवाई कर किया मामलों का निपटारा

  • जनसुनवाई में आये 73 आवेदन

बड़वानी से हेमंत नागझीरिया की रिपोर्ट

बड़वानी  कलेक्टर  अमित तोमर ने मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान 73 आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया। जबकि मांगो से संबंधित आवेदनों को संबंधित विभागों को भेजकर परीक्षण कराने एवं उपयुक्त पाये जाने पर उसे आगामी कार्य योजना में सम्मलित करने के भी निर्देश निर्माण एजेंसियो के पदाधिकारियो को दिये। इस दौरान समस्त विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।
एसडीएम अपने आदेश का करवायेंगे पालन
    जनसुनवाई में पानसेमल के कुछ रहवासियो ने सामुहिक हस्ताक्षरित आवेदन देकर बताया कि पानसेमल के एसडीएम ने भी कलेक्टर के आदेश के पश्चात् उनकी सूरज कालोनी का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होने भी पाया था कि कालोनी में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। उस वक्त इन्होने भी कालोनाईजर को निर्देशित किया था । किन्तु उसके पश्चात् भी कालोनाईजर सुविधाऐं तो दूर की बात, पानी उपलब्ध होने के पश्चात् भी नही दे रहा है। इस पर कलेक्टर अमित तोमर ने विडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पानसेमल एसडीएम को निर्देशित किया कि वे कालोनाईजर से कालोनी में मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराये। अन्यथा कि स्थिति में उनके विरूद्ध कठौर कार्यवाही करवायेंगे ।
झामरिया गार्डन में गणगौर पर्व हेतु भूमि का कराया जाये सीमांकन
    जनसुनवाई में कुछ नागरिको ने पार्षद रीना देवेन्द्र सावले के द्वारा हस्ताक्षरित आवेदन देकर बताया कि परम्परागत रूप से झामरिया गार्डन बड़वानी में गणगौर माता के लिये भूमि आरक्षित है इस भूमि पर अतिक्रमण हो गया है। जिसके कारण परम्परा का निर्वहन करने में लोगो को अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अतः इस भूमि का सीमांकन करवाते हुये, अतिक्रमण मुक्त कराया जाये । इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर अमित तोमर ने आवेदन को एसडीएम बड़वानी के पास भेजकर तत्काल स्थल निरीक्षण करवाते हुये उपलब्ध साक्ष्योनुसार कार्यवाही करवाने के निर्देश दिये ।
अतिथि शिक्षको का दिलवाया जाये मानदेय
    जनसुनवाई में कुछ अतिथि शिक्षको ने उपस्थित होकर शिकायत दर्ज कराई कि विकासखण्ड निवाली में शासकीय बालक संकुल के अंतर्गत पदस्थ अतिथि शिक्षको को विगत 8 माह से मानदेय का भुगतान नही हो रहा है। जिसके कारण उन लोगो को अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर श्री अमित तोमर ने मौके पर ही उपस्थित सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया कि वे इस शिकायत का तत्काल परीक्षण करवाते हुये मानदेय का वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे ।
राशन कार्ड बनवाकर दिलवाया जाये
    जनसुनवाई में नवलपुरा रहवासी एक महिला ने उपस्थित होकर बताया कि वे अपने पति से अलग होकर बड़वानी में किराये से अपने परिवार के साथ रह रही है। चूंकि उनका एवं उनके बच्चो का नाम पति के राशन कार्ड में दर्ज है। जिसके कारण उन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। अतः उनका पृथक से राशन कार्ड बनाया जाये । इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर  अमित तोमर ने आवेदन को नगर पालिका सीएमओ को भेजकर इस प्रकरण में मानवीय संवेदनाओं को ध्यान रखते हुये तत्काल कार्यवाही करवाने के निर्देश दिये ।
कार्यालय की गलती की सजा मिल रही है हमे
    जनसुनवाई में एक उप स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ एएनएम ने आवेदन देकर बताया कि पति के परिवार नियोजन आपरेशन करवाने के आधार पर उन्हें इंक्रिमेंट का लाभ शासकीय योजनाओं के तहत मिला था । अब उनसे कहा जा रहा है कि गलत गणना के आधार पर उन्हें यह लाभ दिया गया है। अतः वे भुगतान किये गये 8 लाख से अधिक की राशि वापस करें । इतनी बड़ी राशि वे चाहकर भी जमा कराने में असमर्थ है। अतः इस गलती की सजा उन्हें क्यो दी जा रही है, जो उन्होने नही किया है । इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर अमित तोमर ने आवेदन को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पास भेजकर परीक्षण कराने एवं वस्तुस्थिति से उन्हें भी अगवत कराने के निर्देश दिये ।
लिये गये कर्ज से अधिक राशि भर दी फिर भी बरकरार है कर्ज
    जनसुनवाई में खेतिया के एक रहवासी ने आवेदन देकर बताया कि उन्होने 1 वर्ष पूर्व ग्राम के एक व्यक्ति से 80 हजार रूपये उधार लिया था । उस वक्त 4 कोरे चेक भी संबंधित को दिये थे । प्रति माह 30 हजार रूपये वे विगत 8 माह से जमा करा रहे है। इस प्रकार उन्होने अभी तक 2.40 लाख रूपये वापस कर चुके है। किन्तु उधारी देने वाला व्यक्ति उनसे लिये गये 4 चेक वापस नही कर रहा है। अतः संबंधित से उनका चेक वापस कराया जाये । जिससे उन्हें भविष्य में अनावश्यक रूप से परेशान न होना पड़े । इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर अमित तोमर ने आवेदन को पुलिस विभाग के पास भेजकर परीक्षण कराने एवं प्राप्त तथ्योनुसार उचित कार्यवाही करवाने के निर्देश दिये

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button