Lock Down : 4 मई को गृह मंत्रालय जारी करेगा नई गाइडलाइन, उठा सकता है ये बड़ा कदम

नई दिल्ली – देशभर में फैली कोरोना (Corona) जैसी गंभीर महामारी से निपटने के लिए देशभर को लॉक डाउन (LockDown) किया गया हैं। हालांकि ये लॉक डाउन आने वाली 3 मई यानी रविवार को समाप्त हो जाएगा। लॉक डाउन आगे बढ़ेगा या नहीं इसको लेकर अभी कुछ भी कहना संभव नहीं हैं। लेकिन बताया ये जा रहा है कि 4 मई को गृह मंत्रालय की और से नई गाइडलाइन जारी की जाएंगी। 

गृह मंत्रालय ( Ministry of Home Affairs ) ने इस बात के संकेत जरूर दिए हैं कि 3 मई के बाद ऑरेंज (Orange) और ग्रीन (Green) जोन के कई इलाकों में छूट मिल सकती हैं। कहा जा रहा है कि रेड ज़ोन (Red Zone) में भी कुछ छूट मिल सकती है लेकिन ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि हॉटस्पॉट (Hotspots) ज़ोन में फिलहाल कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी।

इसके अलावा केंद्र सरकार (Central Government) देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को पटरी पा लाने और सामान्य जनजीवन की बहाली की दिशा में जरूरी कदम उठा सकती हैं। लेकिन इस समय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना केंद्र सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी। दरअसल, जहां से आर्थिक गतिविधियां को उठाया जा सकता है वो सभी क्षेत्र स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Department) की नज़र में रेड जोर में हैं। ऐसे में सरकार के लिए ये चिंता का विषय बना हुआ हैं।

खैर केंद्र सरकार क्या फैसला लेगी ये तो 3 मई को ही पता चलेगा। लेकिन उस से पहले ये उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार कुछ राहत ज़रूर देगी। 

 

Exit mobile version