सभी खबरें

जानिए आखिर किन शर्तो के आधार पर आप करा सकते है प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट ?

जानिए आखिर किन शर्तो के आधार पर आप करा सकते है प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट ?

भारत में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब प्राइवेट लैब में भी आपकों कोरोना टेस्ट कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.ये भी कहा जा रहा है कि भारत में संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए जितनी टेस्टिंग होनी चाहिए उतनी नहीं हो रही है. इस बात को ख़ारिज करते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव कह चुके हैं कि देश में पर्याप्त टेस्टिंग हो रही है और भारत हर दिन 10 हज़ार टेस्ट करने में सक्षम है. वही आईसीएमआर के मुताबिक़ 24 मार्च सुबह 10 बजे तक 20,864 सैंपल टेस्ट किए गए. डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव के मुताबिक़, “फ्रांस ने एक हफ़्ते में 10 हज़ार टेस्ट किए, ब्रिटेन ने 16 हज़ार, अमरीका ने 26 हज़ार, जर्मनी ने 42 हज़ार, इटली ने 52 हज़ार और साउथ कोरिया ने 80 हज़ार.”  उनके मुताबिक फ़िलहाल भारत एक हफ़्ते में 50 से 70 हज़ार टेस्ट करने में सक्षम है और प्राइवेट लैब की मदद से इस क्षमता को बढ़ाया भी जा सकता है.”

निजी लैब में भी टेस्टिंग

भारत में प्राइवेट लैब्स को टेस्टिंग की मंज़ूरी दी जा चुकी है. आईसीएमआर के डॉ. रमन ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया, “मंगलवार को 22 लैब चेन को मंज़ूरी दी गई है. इन लैब्स के देशभर में कुल साढ़े 15 हज़ार कलेक्शन सेंटर हैं.” लेकिन डॉ. रमन ने लोगों से अपील की है कि ख़ुद जाकर प्राइवेट लैब में टेस्ट ना कराएं. “डॉक्टर की सलाह पर ही टेस्ट कराएं.”

कौन टेस्ट करा सकता है?

गाइडलाइन्स के मुताबिक़, अगर आपको बुख़ार आ रहा है और खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो आपको नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र जाना होगा. वहां डॉक्टर तय करेंगे कि आपको नोवेल कोरोना वायरस (SARS-CoV-2) का टेस्ट कराना चाहिए या नहीं. फ़ॉर्म 44 (कोविड-19), जिसे डॉक्टर ने पूरा भरा हो और हस्ताक्षर किये हों, स्टैम्प लगाया हो. साथ ही रेफ़र करने वाले डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन भी ज़रूरी है. सैम्पल लिए जाने के वक्त संभावित मरीज़ का सरकारी पहचान पत्र (आधार कार्ड/वोटर आईडी/पासपोर्ट) और फ़ोन नंबर देना होगा. इन दस्तावेज़ों के बिना टेस्ट नहीं कराया जा सकता। उनमें से किसी एक की वेबसाइट पर जाकर या उसके मोबाइल ऐप के ज़रिए ख़ुद को रजिस्टर कर सकते हैं और ऑनलाइन घर से कलेक्शन का स्लॉट बुक कर सकते हैं या उनके कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं. आपके फ़ॉर्म 44 और प्रिस्क्रिप्शन की पुष्टि करने के बाद लैब वाले सैंपल पिकअप को री-कन्फ़र्म करेंगे. टेस्ट बुक करने के लिए आपको लैब पर बिल्कुल नहीं जाना है. ऑनलाइन ही बुकिंग कीजिए. और सैंपल आपके घर पर ही आकर लिया जाएगा. सैंपल लेने के लिए आने वाला व्यक्ति पूरी तरह प्रशिक्षित होगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button