जानिए राजनाथ सिंह ने कैसे बताया कपिल मिश्रा से लेकर अनुराग ठाकुर तक के बयानों को सही ?

जानिए राजनाथ सिंह ने कैसे बताया कपिल मिश्रा से लेकर अनुराग ठाकुर तक के बयानों को सही ?

हाल ही के दिनों में दिल्ली धूं-धूं करके जल रही थी क्योंकि देश के राजधानी में अचानक CAA और NRC को लेकर सांप्रदायिक हिंसा को लेकर राजनीतिक पार्टियों के तरफ से ढेर सारे ऐसे बयान दिए गए थे जिसे कोर्ट ने भी भड़काऊ बयान के रुप में स्वीकारा था उन्ही में से कपिल मिश्रा और अनुराग ठाकुर का बयान था। वही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीजेपी नेता कपिल मिश्रा पर लग रहे आरोपों को लेकर उनका बचाव किया है.जी हां इंडिया टीवी के शो आपकी अदालत में राजनाथ सिंह इस बयान से मिश्रा का बचाव किया.

क्या कहा था कपिल मिश्रा ने

दरअसल, कपिल मिश्रा का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वो कहते नज़र आए थे कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वापस जाने तक वो शांत रहेंगे लेकिन अगर तब तक चांदबाग़ और जाफ़राबाद में चल रहा नागरिकता संशोधन क़ानून विरोधी प्रदर्शन ख़त्म नहीं हुआ तो वो किसी की नहीं सुनेंगे. जब कपिल मिश्रा ये बयान दे रहे थे तब वहां दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी मौजूद थे.

इसी बयान को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ''इसमें उन्होंने क्या ग़लत कहा है? उनकी पीड़ा ये है कि आप रास्ता ख़ाली करा देना. नहीं तो हमको स्वयं इसके लिए धरने प्रदर्शन करने होंगे. लोकतंत्र में धरना प्रदर्शन स्वाभाविक रूप से होते रहते हैं.''उन्होंने कहा, ''कपिल मिश्रा ने कहा कि हम सड़क पर उतरेंगे तो इसका मतलब यह नहीं है कि वो हथियार लेकर सड़क पर उतरने की बात कर रह रहे हैं. सड़क पर उतरेंगे कहने का मतलब है कि धरना प्रदर्शन करेंगे.''राजनाथ सिंह ने कहा कि इस बयान का दिल्ली में हुए दंगों से कोई लेना-देना नहीं है. अनावश्यक इसे दंगों से जोड़ने की कोशिश कुछ लोगों के द्वारा की जा रही हैं और जो लोग ऐसा कर रहे हैं उनकी बदनीयति इसके पीछे दिखाई दे रही है. उन्होंने कहा, ''बयान को लेकर जो परसेप्शन बना उस पर मैं नहीं जा रहा. उन्होंने अपने बयान में कहीं नहीं कहा कि वो दंगे भड़काएंगे.''

अनुराग ठाकुर के बयान पर भी रक्षा मंत्री ने किया बचाव

दिल्ली चुनाव के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के 'देश के ग़द्दारों को, गोली मारो…' वाले बयान पर राजनाथ सिंह ने कहा, ''मैं उस नारे से बिल्कुल सहमत नहीं हूं. कोई देश के अल्पसंख्यक समुदाय को आतंकवादी कहे, कुछ भी कहे, गोली मारने की बात कहे, ऐसा कुछ नहीं है. लेकिन जो मैंने देखा, उन्होंने ऊपर से नारा लगाया, गोली मारो की बात नीचे मौजूद लोगों ने कही.'' राजनाथ सिंह ने कहा कि वो अनुराग ठाकुर का बचाव नहीं करना चाहते लेकिन कभी-कभी मंच से नारे लगवाने वाले को नीचे की आवाज़ सुनाई नहीं देती. जो लोग समझदार होते हैं वो ऐसे मामलों में सुधार करते हैं. अगर उन्होंने नहीं सुधारा तो ग़लत है.

 

Exit mobile version