सभी खबरें

खरगोन : जनवरी में प्रारंभ होगा शहर का नया ब्रिज, निर्माण कार्यों वाले विभागों के साथ कलेक्टर ने की बैठक

जनवरी में प्रारंभ होगा शहर का नया ब्रिज,

निर्माण कार्यों वाले विभागों के साथ कलेक्टर ने की बैठक

खरगोन लोकेश कोचले की रिपोर्ट : –  स्वामी विवेकानंद सभागृह  में कलेक्टर अनुग्रह पी ने आरईएस खरगोन व महेश्वर, पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाय, एमपीआरडीसी और पीआईयू द्वारा जिले में किए जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। 
ब्रिज निगम द्वारा कुंदा नदी पर बन रहे ब्रिज के बारे में जानकारी देते हुए लोक निर्माण विभाग की उपयंत्री भावना चौहान ने कहा कि जनवरी में यह ब्रिज प्रारंभ होने की स्थिति में होगा। 
इसमें अब तक 81 प्रतिशत कार्य पूर्ण  हो चुका है। दिसंबर के अंत तक स्लेब सहित कुछ अन्य कार्य पूर्ण होंगे। 
पुल और नवग्रह मंदिर प्रवेश गेट को लेकर कलेक्टर ने कहा कि मंदिर प्रशासन और निर्माण एजेंसी दोनों मिलकर नए गेट के लिए स्थान तय करें। गेट ऐसे स्थान पर बने, जिससे न तो दुर्घटना हो और नहीं यातायात बाधित हो। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री विजयसिंह पंवार ने कहा कि कसरावद की ओर जाने वाला मार्ग अभी निर्माणाधीन है। शायद इस मार्ग की ऊंचाई बढ़ने से मंदिर का नवीन गेट प्रभावित हो सकता है। इसलिए प्रशासन से लगातार बात की जा रही है। इसके अलावा बड़वाह के भोगांवा-सिपानी में बना ब्रिज पूर्ण हो चुका है, लेकिन ग्रामीणजनों की आपत्ति के कारण अप्रोच रोड़ नहीं बन पाई है। कलेक्टर अनुग्रह ने तुरंत बड़वाह एसडीएम को कॉल कर ग्रामीण नागरिकों के साथ बात कर निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए इस विवाद को सुलझाने के निर्देश दिए।

झिरन्या-भगवानपुरा की प्रस्तावित सड़कों के लिए स्वास्थ्य विभाग से करें समन्वय : –

बैठक में कलेक्टर अनुग्रह ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वारा निर्माणाधीन सड़कों की वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की। महाप्रबंधक हरिप्रसाद जाटव ने जानकारी प्रस्तुत करते हुए खरगोन इकाई कि प्रगतिरत 17 सड़के और महेश्वर की 3 सड़कों की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने नवनिर्मित पुलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खरगोन में कुल 37 पुल स्वीकृत हुए है, जिसमें से 25 पुल पूर्ण और 12 पुलों पर कार्य चल रहा है। इसी तरह भाग-2 में कुल 12 पुल स्वीकृत हुए है। इनमें 6 पुल पर कार्य पूर्ण हो चुका है और 6 पर कार्य प्रगतिरत है। महाप्रबंधक  जाटव ने झिरन्या-भगवानपुरा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में प्रस्तावित सड़कों उल्लेख करते हुए जानकारी दी। कलेक्टर अनुग्रह ने निर्देश दिए कि भगवानपुरा और झिरन्या क्षेत्र की प्रस्तावित सड़कों के प्रस्ताव बनाने से पूर्व स्वास्थ्य विभाग से समन्वय करें। इन क्षेत्रों में होम डिलेवरी होने का एक बड़ा कारण सड़कों की अनुलब्धता है। यदि संभव हो तो इन क्षेत्रों के लिए प्रस्ताव तैयार करें और पीएमजीएसवाय द्वारा तय गाईडलाईन के अनुसार ही सड़के बनाएं, लेकिन यह रिपोर्ट 10 दिनों के भीतर प्रस्तुत करें।

दिव्यांगों के छात्रवास के लिए अधिकारी करेंगे अन्य जिले का विजिट : –

निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर अनुग्रह ने पीआईयू द्वारा सामाजिक न्याय एवं निःशक्जन विभाग द्वारा स्वीकृत दृष्टि एवं श्रवणबाधित विद्यालय और आश्रम निर्माण की जानकारी प्रस्तुत की। 667 लाख रूपए की लागत से बन रहे विद्यालय और 319 लाख रूपए की लागत से बनने वाले वृद्धाश्रम को लेकर कलेक्टर अनुग्रह ने निर्देश दिए कि छात्रावास में दिव्यांगजनों की आवश्यकता के अनुरूप निर्माण कार्य व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। इसके लिए प्रभारी उपसंचालक व अतिरिक्त सीईओ  पुरूषोत्तम पाटीदार को निर्देश दिए कि अन्य जिलों इंदौर या खंडवा में बने दिव्यांग विद्यालय और आश्रम का विजिट कर वहां की व्यवस्थाएं देखें। उसी अनुरूप खरगोन में भी सुविधाजनक बनाएं। खासतौर पर बैठने के लिए कुर्सियां, बिस्तर, बोर्ड और इत्यादि सामग्री, जिससे दिव्यांगजनों को सुविधा हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button