सभी खबरें

गुवाहाटी में बिगड़ते हालात को देखते हुए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे रद्द कर सकते है भारत का दौरा

जापान – समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जापान के जिजी प्रेस के हवाले से बताया कि जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे रविवार को शुरू होने वाली अपनी भारत यात्रा रद्द करने पर विचार कर रहे हैं। दरअसल भारत में 15 से 17 दिसंबर के बीच शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया हैं जिसमे जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे हिस्सा लेंगे। लेकिन अब खबर है कि वो अपने इस दौरे को रद्द करने पर विचार कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, इस शिखर सम्मेलन की तैयारी गुवाहाटी में चल रही थी। हालांकि सरकार ने शिखर सम्मेलन के लिए स्थल की घोषणा नहीं की हैं। लेकिन खबरो के अनुसार शिखर सम्मेलन का आयोजन गुवाहाटी में ही होना था। परंतु बीते कुछ दिनों से नागरिकता संशोधन बिल को लेकर वहां हिंसक पर्दशन हो रहा हैं। जिसको देखते हुए जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने भारत की यात्रा को रद्द करना का सोचा हैं। 

मालूम हो कि पिछले हफ्ते, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने घोषणा की थी कि पीएम मोदी और आबे के बीच शिखर सम्मेलन 15 से 17 दिसंबर के बीच होगा। हालांकि जब उनसे यह पूछा गया क्या सरकार कार्यक्रम स्थल को स्थानांतरित करने पर विचार कर रही है, इस पर कुमार ने कहा: “मैं इस पर स्पष्टीकरण देने की स्थिति में नहीं हूं। मेरे पास पेशकश करने के लिए कोई अद्यतन नहीं है।”

उधर, समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को एक जापानी टीम ने गुवाहाटी का दौरा किया था। 

बताते चले कि पूर्वोत्तर में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच गुरुवार को बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन और गृह मंत्री ने भारत की अपनी यात्रा को रद्द कर दिया। खबरों की मानें तो बांग्लादेश के गृह मंत्री श्री खान आज एक कार्यक्रम के लिए मेघालय जाने वाले थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button