जबलपुर  ; STF उड़ीसा और WCCB की बडी कार्रवाई दो बड़े हाथी दांत और तेंदुए की खाल साथ तीन तस्कर गिरफ्तार 

जबलपुर  ; STF और WCCB की बडी कार्रवाई दो बड़े हाथी दांत और तेंदुए की खाल साथ तीन तस्कर गिरफ्तार 

द लोकनीति डेस्क जबलपुर 

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र एवं स्पेशल टास्क फोर्स उड़ीसा की संयुक्त कार्यवाही डीआईजी एसटीएफ उड़ीसा तथा उपनिदेशक मध्य क्षेत्र डब्लू सी सी बी के निर्देश पर वन्यजीव अपराध में लिप्त गिरोह और उससे संबंधित अवैध व्यापार को रोकने हेतु लगातार प्रयास जारी है। इसी श्रंखला में रविवार को डब्लू सी सी बी को मुखबिर द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर यह खबर मिली कि कुछ संदिग्ध व्यक्ति क्योंझर जिले उड़ीसा में भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित  वन्यजीवों से से जुड़ा सामान बेचने की फिराक में है। 

आरटीओ ऑफिस क्योंझार के नजदीक तीन व्यक्ति खड़े थे सदिंग्ध हालत में 
खबर प्राप्त होते ही उच्च अधिकारियों द्वारा तुरंत कार्रवाई हेतु वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो और एसटीएफ उड़ीसा भुवनेश्वर की संयुक्त टीम का गठन किया गया जिसका नेतृत्व प्रवीण चंद्र त्रिपाठी डीएसपी एसटीएफ उड़ीसा द्वारा किया गया  खबरी द्वारा दिए गए हुलिया व सूचना के आधार पर क्योंझर जिले की विभिन्न स्थानों पर नाकेबंदी कर संदिग्ध व्यक्तियों की धरपकड़ शुरू की गई काफी मशक्कत के बाद दोपहर को आरटीओ ऑफिस क्योंझार के नजदीक तीन व्यक्तियों को संदिग्ध अवस्था में पाया गया।
 सामान देखकर देखकर दंग रह गई टीम, बड़े हाथी के दांत और तेंदुए की खाल बरामद 


 जैसे ही उन्हें रोकने के लिए कहा गया उन्होंने सहयोग करने से मना कर दिया और भागना शुरू कर दिया संयुक्त टीम द्वारा काफी मशक्कत व घेराबंदी करके तीनों संदिग्ध को पकड़ लिया गया। पकडे गए संदिग्ध लोगो से सामान दिखाने कहा लेकिन वह आनाकानी करने लगे। टीम के सख्ती दिखाने पर जब पकडे गये लोगो ने  सामान दिखाने पर टीम दंग रह गई। पकडे गए संदिग्ध लोगों से दो बड़े हाथी के दांत तथा एक तेंदुए की खाल बरामद की। तीनों व्यक्तियों से मिले वन्यजीव सामान को कब्जे में लेकर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत जारी है।  वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो जीवो के अंगों के अवैध व्यापार की चेन को तोड़ने के लिए भविष्य में भी अन्य सुरक्षा एजेंसियों व विभागों के साथ  लगातार प्रयत्नशील है। संपूर्ण अभियान को सफल बनाने में विशेष भूमिका उप निरीक्षक नलिनी कांत दास सब इंस्पेक्टर STF उड़ीसा  की रही। 

Exit mobile version