विज्ञान या अंधविश्वास इमली के पेड़ से लगातार निकल रहा है धुआं

Jabalpur News Gautam :- जबलपुर (Jabalpur) के ग्वारीघाट में एक इमली के पेड़ (Tamarind Tree) पिछले दो दिनों से धुंआ (smoke) निकल रहा है। यह इमली का पेड़ लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। धुएं की वजह से लोग उस पुराने पेड़ के दूर से ही गुजर रहे हैं।

जबलपुर में उस समय अफरा तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया जब अचानक एक पुराने इमली के पेड़ (Tamarind Tree) से धुंआ निकलने लगा। जानकारी के अनुसार पिछले दो दिनों से लगातार उस पुराने पेड़ से धुआं निकल रहा है। ग्वारीघाट पर स्थित यह पेड़ लोगों के अंधविश्वास (superstition) का केंद्र बन गया है। लोग अनजाने डर के कारण उस पेड़ के दूर से हीं निकलने में अपनी भलाई समझ रहे हैं। पहले तो इस पेड़ से धुंआ ही निकला पर जब उसमे से आग की लपटें भी निकलने लगी तब लोग और डर गए।
 
पेड़ काटने के बाद भी नहीं बुझी आग
लोग इसे उस वक़्त दैवीय प्रकोप मानने लगे जब दमकल विभाग के पानी के बौछार के बाद भी पेड़ में से धुंआ निकलना बंद नहीं हुआ। यहाँ तक कि निगम कर्मियों ने  इमली के पेड़ की टहनियां काट दी उसके बावजूद आग नहीं बुझी। पानी के बौछार और काटने के बाद लगा की आग बुझ गयी होगी। लेकिन कुछ घंटे बाद पेड़ से फिर से धुआं निकलने लगा।

 

                 

 

धुआं निकलता ही रहा
इमली के पेड़ की तमाम डालें और टहानियां काट दी गयीं। लेकिन उसके बावजूद पेड़ से धुआं निकलता ही रहा। स्थानीय लोगों का कहना है आग किसने लगाई और कैसे लगी यह कहना फिलहाल मुश्किल है। लेकिन इतना तय है कि ना तो यह प्राकृतिक घटना है और ना ही कोई दैवीय प्रकोप बल्कि किसी असामाजिक तत्वों ने पेड़ के निचले हिस्से में जानबूझकर आग लगाई है।

Exit mobile version