इंटेलिजेंस की आशंका को दिल्ली पुलिस ने अनदेखा किया, नतीजा हिंसा में 34 लोंगो की मौत

 

दिल्ली: इस समय हमारे देश का दिल कहे जाने वाले दिल्ली में सिर्फ दिल नहीं है बांकी आपको सब कुछ मिल जायेगा। आगजनी, पत्थरबाजी और लूटपाट यही चल रहा है देश की राजधानी दिल्ली में। आपको बता दें दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में तीन दिनों से उपद्रवियों ने तांडव मचा के रखा है लगातार तोड़-फोड़ और आगजनी की जा रही है। अभी तक 34 लोगों की जान जा चुकी है।

CAA को लेकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली को लेकर ऐसे 6 स्थान और हैं जहाँ हिंसा फैली हुयी है। दिल्ली पुलिस पर लापरवाह होने का आरोप लगाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि दिल्ली पुलिस अगर सही समय में कदम उठती तो ये घटना शायद नहीं घटती।

आपको बता दें कि इंटेलिजेंस विंग ने दिल्ली पुलिस को बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के भड़काऊ बयान के बाद हिंसा की आशंका व्यक्त की थी और पूरी जानकारी भी साझा किया गया था पर दिल्ली पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया था जिसका खामियाजा 34 लोगों की जान और 200 से ज्यादा घायल होकर चुकाना पड़ रहा है।

इंटेलिजेंस ने बताया कि हमने 6 स्थानों के लिए अलर्ट जारी किया था पर दिल्ली पुलिस ने नजर अंदाज कर दिया। कहा गया था इन स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जाय क्योंकि इन सभी जगह हिंसा फ़ैल सकती है। और वही देखने को मिला। इसी वजह से 34 लोगों को जान गवानी पड़ी साथ ही 200 लोग घायल भी हुए। इसकी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन लेगी या सरकार ?

हालांकि दिल्ली पुलिस अभी भी कह रही है कि अलर्ट मिलने के तुरंत बाद प्रभावी कदम उठाए गए थे। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अलर्ट मिलने के तुरंत बाद पुलिस एक्टिव हो गई थी, लेकिन CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया था। इसके बाद भी पुलिस ने हालात को काबू में कर लिया। बहरहाल, सोमवार को जो हुआ, उससे साफ है कि अलर्ट मिलने के बाद भी पुलिस ने पर्याप्त कदम नहीं उठाए।

Exit mobile version