सभी खबरें

रायसेन :-प्रशासन मौन, कार्यवाही करें कौन? अवैध उत्खनन धारियों का शमशान पर भी कब्जा, धड़ल्ले से हो रही मोरम की खुदाई, 

*अवैध उत्खनन धारियों का शमशान पर भी कब्जा धड़ल्ले से हो रही मोरम की खुदाई,  प्रशासन मौन कार्रवाई करें कौन 

 रायसेन से अमित दुबे की रिपोर्ट:- जीवन की आपाधापी और दौड़ भाग में जीते जी आदमी को शांति नसीब नहीं होती लेकिन हर व्यक्ति चाहता है कि मरने के बाद उसे शांति और सुकून नसीब हो. लेकिन अवैध उत्खनन माफिया तो शमशान घाट को भी अब अछूता नहीं छोड़ रहे हैं लिहाजा लोगों की यह सोच पर भी अब विचार करना होगा यह आलम है.

रायसेन जिले मुख्यालय से सटे ग्राम करमोदिया का जहां श्मशान घाट पर भी अवैध उत्खनन कारोबारियों ने अपना कब्जा जमा रखा है. ग्रामीणों को परेशानी का सबब तो बना ही है साथ ही पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है लेकिन जिम्मेदार महकमे और अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हुए हैं . 

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अवैध उत्खनन माफियाओं के साथ इन जिम्मेदारों की सांठगांठ तो नहीं है? जिसके चलते धड़ल्ले से दिनदहाड़े ही सैकड़ों डंपर शमशान की भूमि से अवैध उत्खनन कर लॉक डाउन के पीरियड में भी गौण खनिजों को भेजा जा रहा है यह एक सोचनीय पहलू है इस संबंध में जब पंचायत सचिव गिरिराज शर्मा से बात की गई तो उनके द्वारा कहा गया कि जहाँ से उत्खनन किया गया है उस जगह को काली मिट्टी से भर दिया जायेगा।  पर जब सरपंच धनसिंग व उपयंत्री तुलशीराम अहिरवार से जानकारी चाही गई तो उनके द्वारा जबाब देने से परेज़ किया गया बाहि अगर सूत्रों की मानी जाय तो जिस जे .सी. वी. ओर डम्फर से उत्खनन हुआ बो सरपंच महोदय की ही थी व पूरा उत्खनन पंचायत के संरक्षण में हुआ अब देखना होगा कि सारे मामले में बरिष्ठ अधिकारीयो द्वारा जाँच कर क्या कार्यवाही की जाती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button