ये  MP है  साहब, यहाँ पर सबसे  महंगा प्याज़  और पेट्रोल मिलता है।

भोपाल :- भोपाल में प्याज़ के दामों ने हाहाकार मचा दिया है .
प्याज़ के दाम एक बार फिर आसमान छूने को है मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की बात की जाये तो प्याज़ खरीदना आम जनता के लिए एक बार फिर मुश्किल हो गया  है जी हाँ भोपाल में प्याज़ का भाव १२० किलो हो गया है। सरकार ने जनता  को राहत देने के लिए ४ जगह सरकारी स्टाल लगाए  है लेकिन उनका भाव भी ७० रूपए किलो है उसका  लाभ भी  हर वर्ग की जनता नहीं उठा पा रही है. वैसे तो मध्य प्रदेश की राजधानी के अलावा सभी शहरों में प्याज़ के दामो ने स्वाद का जायका बिगाड़ दिया है, प्रदेश में प्याज के दामों में इतनी बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह, आवक कम और कालाबाज़ारी अधिक होना  बताया जा रहा है. काला बाज़ारी की वजह से हम देख रहे है  लगातार प्याज के रेट बढ़ते जा रहे हैं और सबसे महंगी प्याज राजधानी भोपाल में ही बिक रही है भोपाल के  विट्ठन मार्केट की बात करे तो  वहा भी प्याज़ 120 रुपए प्रति किलो प्याज बिक रही है.

विट्ठन मार्केट के फुटकर व्यापारियों का कहना है कि मंडी में प्याज 100 रुपए किलो बिक रही है. इसलिए खरीददार कम हो गए हैं. जो ग्राहक ज्यादा प्याज खरीदता था, अब वो  आधी प्याज भी नहीं खरीद पा  रहा है.ग्राहक कम होते जा रहे है जिसकी वजह से धंधा मंदा हो गया है. हालांकि यह पहली बार नहीं , जब प्याज इतनी महंगी हुई है. इस महंगाई का  सीधा असर शादी-ब्याह और होटल व्यवसाय पर भी पड़ा है. व्यापारियों का कहना है आने वाले समय में प्याज आवक की कमी के कारण प्याज़ के दाम और बढ़ सकते हैं.

 प्याज सस्ती करने का दावा :-
मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि सरकार प्याज के दाम कम करने के लिए काला बाज़ारी पर शिकंजा कस रही है.प्याज की कीमत ज्यादा होने पर पहले भी शासन ने पचास रुपए किलो प्याज बेचा था और अब 70 रुपए किलो  है. इससे बाज़ार में भी दाम घटेगा। वही प्याज़ के दामो में हुई बढ़ोतरी पर बीजेपी के नरोत्तम मिश्रा ने तंज कसते हुए कहा है जब हमारी सरकार थी, तब हमने सस्ता प्याज़ जनता तक पहुंचाया था . लेकिन इस सरकार में सीएम मंत्रालय से बाहर ही नहीं निकल रहे हैं और सरकार कॉरपरेट तरीके से  चल रही है.
 

Exit mobile version