सभी खबरें

"द लोकनीति" की खबर का असर: स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी ने RT-PCR टेस्ट की दरों को कम करने के लिए जारी किये निर्देश

“द लोकनीति” की खबर का असर: स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी ने RT-PCR टेस्ट की दरों को कम करने के जारी किये निर्देश

भोपाल/गरिमा श्रीवास्तव:- मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर चरम पर पहुंचता जा रहा है तो वही आरटी पीसीआर टेस्ट की दरें निजी लैब और प्राइवेट अस्पतालों में काफी ज्यादा थी जिसकी वजह से जो गरीब लोग हैं उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था.

 इसके बाद अब स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी ने निर्देश दिए हैं कि आरटी पीसीआर टेस्ट की दरें कम की जाएंगी.

 

 ट्वीट कर स्वास्थ्य मंत्री ने दी ये जानकारी :

डॉ प्रभु राम चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समीक्षा कर निजी हॉस्पिटल,लैब में कोविड19 की रेपिड एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट की दरों को कम से कम निर्धारित कर आदेश जारी करने के दिए निर्देश दिए है.

कोविड 19 जांच की पहले की निर्धारित दरों का रिवीजन कर हमारी जन हितैषी राज्य सरकार ने नागरिकों के हित में कम से कम दरें निर्धारित करने का निर्णय लिया है ।

https://twitter.com/DrPRChoudhary/status/1378965285370093570?s=19

द लोकनीति ने किया था इस खबर को प्रमुखता से उजागर :-

http://महामारी में आर्थिक संकट: एमपी में RT-PCR जांच का शुल्क हुआ दोगुना-https://thelokniti.com/news/rcpcr-test-price-is-double-in-mp

महामारी में आर्थिक संकट: एमपी में RTPCR जांच का शुल्क हुआ दोगुना:-

 मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर चरम पर पहुंचता जा रहा है हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं रविवार को 13 शहरों में लॉकडाउन रहा प्रदेश में कोरोना के 3178 मरीज मिले जो इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

 एक तरफ जैसे जैसे कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इसकी जांच के लिए किए जाने वाले आरटी पीसीआर टेस्ट के शुल्क की मनमानी वसूली भी शुरू हो चुकी है. अगर सरकार के द्वारा तय किए गए शुल्क की बात करें तो सरकार ने इसका अधिकतम शुल्क 1100 तय किया है लेकिन इसे निजी लैब में मनमानी तरीके से लिया जा रहा है निजी लैब में डेढ़ से 2000 तक का शुल्क लिया जा रहा है.
घर से सैंपल लेने में शुल्क और बढ़ जाते हैं.
 बताते चलें कि rt-pcr जांच सरकारी अस्पतालों में निशुल्क है पर निजी लैब और अस्पतालों में शुल्क अलग-अलग तय किए गए हैं.
 वही इस बात को लेकर जब निजी लैब संचालक से सवाल किया गया तो उनका कहना है कि किट्स के दाम अलग-अलग है इसी वजह से इनके रेट अलग-अलग हो रहे हैं.
 पर शुल्क में इतना ज्यादा अंतर होता है इस पर भरोसा नहीं हो पा रहा है महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में RT-PCR जांच का शुल्क ₹1000 से घटाकर ₹500 यानी आधा कर दिया है..

 इस बात को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार को आरटी पीसीआर टेस्ट के दाम कम करने चाहिए क्योंकि अगर दाम कम नहीं होंगे तो लोग कोरोना की जांच नहीं कराएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button