सभी खबरें

हमीदिया अस्पताल की बड़ी लापरवाही, 40 लाख की दवाइयां  हुई एक्सपायर, जिम्मेदार कौन??? 

हमीदिया अस्पताल की बड़ी लापरवाही, 40 लाख की दवाइयां  हुई एक्सपायर, जिम्मेदार कौन??? 

भोपाल/गरिमा श्रीवास्तव:– भोपाल के हमीदिया अस्पताल की एक बार फिर से बड़ी लापरवाही सामने आई है. अस्पताल की अनदेखी और कुप्रबंधन के चलते करीब 40000 से ज्यादा की दवाइयां एक्सपायर हो गई.. बता दें कि ऐसा पूर्व में भी मामला सामने आया है कि हमीदिया अस्पताल में मरीजों को समय पर इलाज और दवाइयां नहीं मिल पाती है जिस पर हमेशा विवाद की स्थिति बनी रहती है. और एक बार फिर से अस्पताल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही नजर आई है

 जब शनिवार को इस मामले का खुलासा हुआ तो प्रबंधन ने आनन-फानन में 3 सदस्यीय समिति गठित कर उपयोग हुए दवाएं एक्सपायर होने के मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं.

 अस्पताल की स्थिति यह रहती है कि जरूरतमंद मरीजों को अस्पताल के बाहर से दवाइयां लाकर इलाज कराना पड़ता है. अस्पताल में उपचार में उपयोग होने वाले 117 तरह के कंज्यूमेंबल आइटम बिना इस्तेमाल किए एक्सपायर हो गए. बता दें कि इन एक्सपायर हुई दवाइयों की कीमत लगभग 3998849 रूपए है. जबकि इन दवाइयों में से कुछ आइटम 2018 में ही एक्सपायर हो गए थे पर वह अस्पताल में स्टॉक में रखे गए थे. 

 सिर्फ इतना ही नहीं कर्मचारियों की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है. औषधि भंडार के कर्मी नियमित अस्पताल नहीं आते हैं. केंद्रीय औषधि भंडार में पदस्थ फार्मासिस्ट ग्रेड 2 प्रियता जैन रीता जैन और यूडीएस की कंप्यूटर ऑपरेटर कंचन परिहार नियमित ड्यूटी पर नहीं आती हैं.. इन सभी की लापरवाही की वजह से बड़ी मात्रा में दवाइयां एक्सपायर हो गई है…

 हमीदिया के अधीक्षक डॉ आईडी चौरसिया ने कहा कि दवाओं का दिसंबर में ऑडिट किया जाता है दवाएं और दूसरे आइटम एक्सपायर होने की जानकारी मिलते ही समिति गठित की गई है. यह समिति 7 दिन में अपनी जांच रिपोर्ट देगी. जिसके बाद तथ्यों के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button