सभी खबरें

सरस्वती कोटहा में बसंत पंचमी पर गुरूओं का हुआ सम्मान, सरस्वती विद्यालय मड़रिया में धूम धाम के साथ मनाया गया बसंत पंचमी पर्व

सीधी से गौरव सिंह की रिपोर्ट : बसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती विद्यालय कोटहा में तारकेश्वर प्रसाद शुक्ल के मार्गदर्शन में विविध कार्यक्रम आयोजित हुए.
जिसमें समस्त आचार्य एवं दीदी सहित भैया बहनों नें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्री शुक्ल नें बताया कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कारों से पूर्ण करने के मकशद से आघ्यात्म से जोडऩे का प्रयास किया जाता है। इसी तारतम्य में गुरूवार को सुबह से विद्यादात्री मॉ सरस्वती के जन्मोत्सव को विधि- विधान से मनाया गया, उक्त कार्यक्रम में सभी की सहभागिता सराहनीय रही। विद्यालय प्राचार्य श्री शुक्ल नें बताया कि माँ सरस्वती का पूजन, हवन, पाटी पूजन के पश्चात कक्षा चार की छात्रा श्रुती मिश्रा द्वारा अपने जन्मोत्सव एवं मॉ सरस्वती के प्रागट्य दिवस पर गुरूजनों को शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया, साथ ही विद्यालय के विकास हेतु सहयोग राशि विद्यालय परिवार को अर्पित की गई।

सरस्वती विद्यालय मड़रिया में धूम धाम के साथ मनाया गया बसंत पंचमी पर्व
हजारों विद्यार्थियों सहित गणमान्य जन रहें मौजूद, वसंत पंचमी के दिन सिद्धि और सर्वार्थसद्धि योग जैसे दो शुभ मुहूर्त के संयोग पर सरस्वती विद्यालय मड़रिया में विद्यादात्री मॉ सरस्वती का पूजन एवं हवन का विशेष कार्यक्रम शिक्षा के साथ साथ आध्यात्म विद्वान आचार्य लक्ष्मीकॉत शुक्ल द्वारा संपन्न कराया गया। बताया गया कि विगत 33 वर्षो श्री शुक्ल एक सूत्रीय उक्त कार्यो में लगे हुए हैं।
वहीं विद्यालयप्राचार्य राजकुमार सिंह नें बताया कि प्रतिवर्ष विद्यालय परिवार में मनानें वाला यह कार्यक्रम लगातार चला आ रहा जिसे विद्यालय परिवार के सभी सदस्य पूरे उत्साह के साथ मानतें हैं।  जिले में संचालित विद्या भारती के 7 विद्यालय एवं ग्राम भारती के 28 विद्यालय के समस्तजनों द्वारा बसंत पंचमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

दिनेश चन्द्र प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि वर्ष भर में पडऩे वाली छह ऋतुओं वसंत, ग्रीष्म, वर्षा, शरद, हेमंत, शिशिर में वसंत को ऋतुराज अर्थात सभी ऋतुओं का राजा माना गया है। पंचमी से वसंत ऋतु का आगमन हो जाता है, इसलिए यह ऋ तु परिवर्तन का दिन भी है। इसके साथ ही अन्य कई महत्वपूर्ण पहलुओं के चलते इस पर्व को मनाया जाता है। वहीं पुष्पराज सिंह प्रधानाचार्य ने बताया कि उक्त कार्यक्रम मे हजारों की संख्या में विद्यार्थियों सहित पाटी पूजन एवं प्रसाद वितरण कार्यक्रम में सभी नें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उसके लिये हम सभी के आभारी हैं।

इनकी भूमिका रही सराहनीय –
कप्तान सिंह आचार्य, समर बहादुर सिंह आचार्य, पवन कुमार पाण्डेय आचार्य,
पुष्पेन्द्र मिश्रा आचार्य, रघुराज सिंह आचार्य,  बृहस्पित मिश्रा
आचार्य, दीदी साधना खरे,दीदी शुमन मिश्रा, सहित सभी विद्यालय परिवार के
सदस्य कार्यक्रम को सफल बनानें में सराहनीय योगदान रहा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button