सभी खबरें

कमलनाथ सहित उनके तीन खास अधिकारियों के खिलाफ चुनाव आयोग ने दिया FIR दर्ज करने का आदेश, ये है पूरा मामला 

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ सहित उनके तीन खास आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ चुनाव आयोग ने एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया हैं। कमलनाथ पर आरोप है कि उन्होंने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पैसों का गलत इस्तेमाल किया था। चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश जारी कर कमलनाथ सहित उनके तीन अधिकारियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। आयोग के सूत्रों के मुताबिक, कमलनाथ के जिन खास तीन अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश है उनमें सुषोवन बनर्जी, संजय माने और वी मधु कुमार का नाम शामिल हैं। 

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में आम चुनाव 2019 के दौरान बेहिसाब नकदी के बड़े स्तर पर इस्तेमाल की जानकारी आयोग को मिली है, जो कि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 132 के तहत आयकर नियमों के खिलाफ हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से मिली रिपोर्ट के बाद आयोग ने यह आदेश जारी किया हैं। 

EC के बयान में कहा गया है कि सीबीडीटी द्वारा पेश की गई एक रिपोर्ट ने चुनाव आयोग को कुछ व्यक्तियों और संस्थाओं के बारे में सूचना दी थी। जो एक निश्चित पॉलिटिकल पार्टी द्वारा अधिकारियों और व्यक्तियों को अनधिकृत रूप से बेहिसाब नकदी योगदान दे रहे थे। हालांकि आयोग ने किसी पार्टी का नाम नहीं लिया है लेकिन खबरों के हवाले से पता लगा है कि सीबीडीटी की रिपोर्ट में कांग्रेस पार्टी का नाम हैं। 

आयकर विभाग द्वारा व्यक्तियों के खिलाफ खोज के दौरान अपक्षयी होने की सूचना हैं 

चुनाव आयोग ने पूर्व सीएम कमलनाथ के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिल्ली स्थित मुख्यालय में 106 करोड़ रुपए की नगदी के गलत लेनदेन मामले में की गई हैं। जिसमें चुनाव आयोग ने पहले तो एमपी पुलिस को करीब चार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज करने का आदेश दिया हैं। जिसके बाद अब कमलनाथ के खिलाफ भी FIR दर्ज करने का आदेश जारी कर दिया हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार आयकर विभाग ने आम चुनाव 2019 के समय मध्य प्रदेश में तलाशी ली थी और बड़ी मात्रा में धन के इस्तेमाल का पता लगाया था जिसका कोई लेखा जोखा नहीं था। 

गौरतलब है की 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले आयकर विभाग ने कमलनाथ के करीबियों के यहां छापेमारी की कार्रवाई थी, जिसमें 10 करोड़ से ज्यादा की नगदी हुई जब्‍त हुई थी। इसमें कमलनाथ के करीबी प्रवीण कक्कड़, राजेंद्र मिगलानी, अश्विनी शर्मा उनके बहनोई समेत 52 स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई हुई थी।  जबकि बरामद की गई नकदी का इस्तेमाल मध्य प्रदेश और दिल्ली में राजनीतिक चुनाव प्रचार के लिए खर्च होने की खबर थी। वहीं, चुनाव आयोग ने पूरे मामले में प्रकरण दर्ज कर तीन आईएएस अफसरों के खिलाफ भी कार्रवाई के दिए निर्देश दिया हैं। चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह सचिव को आदेशित किया है कि वह विभागीय एक्शन लेकर चीफ सेक्रेटरी और दूसरे आईएएस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करे, जिनके नाम पूरे मामले में सामने आए हैं। जबकि चुनाव आयोग के आदेश से तत्कालीन मुख्य सचिव एसआर मोहंती की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button