सभी खबरें

 इंदौर-बैतूल  फोरलेन हाईवे निर्माण के कारण  जिले का 37 हेक्टेयर जंगल पूरी तरह खत्म , ग्रीन टाइगर संस्था शासन प्रशासन को कुछ सुझाव दिए

बैतूल से अनिल कजोड़े की रिपोर्ट : –  इंदौर-बैतूल  फोरलेन हाईवे निर्माण के दौरान जिले का 37 हेक्टेयर जंगल पूरी तरह खत्म होने वाला है, बड़े पैमाने पर होने वाली पर्यावरण की क्षति की पूर्ति जिले में कहीं किए जाने को लेकर पूर्व में सिलसिलेवार समाचार का प्रकाशन किया गया है । खबर के छपते ही जिले में पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था ग्रीन टाइगर द्वारा बैतूल की हरियाली को संवारने के लिए बैतूल में ही कहीं स्थान ढूंढ कर वहां पर पौधारोपण किए जाने की मुहिम को आगे बढ़ाने की बात कही गई थी। सोमवार के दिन ग्रीन टाइगर द्वारा जिला कलेक्टर राकेश सिंह, बैतूल विधायक निलय  डागा, बैतूल सीसीएफ को ज्ञापन सौंपकर जिले से कटने वाले पेड़ बैतूल में ही  लगाए जाने के संबंध में ज्ञापन दिया है, साथ ही संस्था के सदस्यों द्वारा शासन प्रशासन को कुछ सुझाव भी दिए गए हैं । ताकि बैतूल की हरियाली को बचाने में मदद मिले। ज्ञापन देने के दौरान ग्रीन टाइगर के सदस्यों ने इस अभियान को व्यापक तौर पर चलाए जाने के लिए आम जनों की इसमें  हिस्सेदारी कैसे हो इसको लेकर भी योजना बनाई है। संस्था के सदस्यों का यह भी कहना है कि यदि बैतूल से खत्म होने वाला जंगल बैतूल में  नहीं सँवारा जाता है, तो इसके खिलाफ आंदोलन की राह पर भी चलने  संस्था तैयार है । 

आमजनों की मुहिम में शामिल करने चलायेंगे अभियान : –
गौरतलब है कि उक्त हाईवे निर्माण के दौरान जिले के करीब नौ हजार हरे-भरे और स्वस्थ पेड़ काटे जाने की योजना पर कार्य शुरू किया जा चुका है। इस से इंदौर तक का सफर तो आसान होगा लेकिन जिले के पर्यावरण को तगड़ा नुकसान भी होना तय है। टाइगर संस्था का कहना है कि बैतूल से कटने वाले जंगल को किसी अन्यत्र स्थान पर लगाया जाना सीधे-सीधे जिले के साथ अन्याय है इस अन्याय का पुरजोर तरीके से विरोध किया जाएगा। अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने के लिए ग्रीन  टाइगर संस्था द्वारा एक मुहिम चलाई जाएगी। जिसके  पहले चरण में ज्ञापन देकर कार्य शुरू किया जा चुका है। इस मुहिम में बैतूल जिले का आम नागरिक भी शामिल हो सके इसके लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाए जाने पर विचार बना है । इसके तहत आगामी दिनों में हस्ताक्षर अभियान तथा पर्यावरण की होने वाली क्षति के प्रति आमजन क्या  सोचता है, इसको लेकर विचार आमंत्रित किए जाएंगे ।

विधायक निलय डागा बोले पर्यावरण सहेजने करेंगे प्रयास : –

ग्रीन टाइगर संस्था  के सदस्यों द्वारा एवं बैतूल के जागरुक नागरिकों द्वारा बैतूल विधायक निलय डागा के निवास पर पहुंचकर बैतूल से कटने वाले पेड़ों को किसी दूसरे जिले में रोपित किए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई । इस  मुलाकात के दौरान सभी ने इस बात पर जमकर आपत्ति ली कि यदि बैतूल जिले का जंगल कटकर किसी अन्य जिले में रोपित किया जाता है, तो यह बैतूल के साथ अन्याय होगा। इस पर बैतूल विधायक निलय डागा द्वारा कहा गया कि वे अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करेंगे कि इंदौर फोरलेन हाईवे निर्माण के दौरान पर्यावरण की जो भी क्षति होती है, उसकी पूर्ति जिले में ही हो इसके लिए योजनाबद्ध कार्य किया जाएगा।  उन्होंने ग्रीन  टाइगर संस्था के सदस्यों को आश्वस्त किया कि इस विषय को लेकर वे स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं वन मंत्री से मुलाकात कर बैतूल जिले के पर्यावरण प्रेमियों के मन की बात उनके समक्ष रखेंगे, ताकि बैतूल की हरियाली को संवारा जा सके। इसके अलावा भी यदि ग्रीन  टाइगर को कहीं और पर्यावरण सहेजने व पल्लवित करने में उनकी मदद की आवश्यकता रहती है  तो वे इसके लिए हमेशा तत्पर रहेंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button