सभी खबरें

अब देश के जनता की जगह कुत्ते करेंगे फर्स्ट क्लास AC में यात्रा

 

सरकर का एक नया फरमान पहले गाय और अब कुत्ते की चिंता। इन सबको देखने से ये पता चलता है कि सरकार को देश की जनता से ज्यादा गायों और कुत्तों की चिंता है देश की जनता जहाँ एक ओर जनरल में यात्रा करने के लिए विवश है वहीं कुत्ते अब फर्स्ट क्लास AC में यात्रा करंगे। शर्त यह है कि इनका वजन 30 किलोग्राम से अधिक होना चाहिए। यदि वजन इससे कम होगा तो गार्ड बोगी में बने श्वान बाक्स में सफर करना होगा। रेलवे ने इस नियम को अनिवार्य कर दिया है।

कुत्ता एसी में सफर करे या गार्ड बोगी में बने “श्वान_बाक्स” में, रेलवे प्रति किलोमीटर के हिसाब से एक समान किराया वसूलेगा। 31 से 40 किलोग्राम तक वजन वाले कुत्तों के लिए 29.53 रुपये प्रति 50 किलोमीटर के हिसाब से किराया चुकाना पड़ेगा। फर्स्ट क्लास एसी में अगर कुत्ता को लेकर सफर करना है तो इसके लिए मालिक को कूपा या केबिन बुक करना होगा। इसी में वह कुत्ता के साथ सफर कर सकता है।

यात्रा के लिए वैक्सीनेशन जरूरी
ट्रेन में सफर करने वाले कुत्ते का वक्सीनशन होना अनिवार्य किया गया है। इसके बिना सफर की इजाजत नहीं मिलेगी। वहीं सफर शुरू करने से पूर्व कागजात के साथ पार्सल कार्यालय में फार्म भरकर जमा करना जरूरी है।

श्वान बाक्स में भोजन की जिम्मेवारी मालिक की होगी

गार्ड बोगी के श्वान बाक्स में यदि कुत्ते को ले जाया जा रहा है तो बीच-बीच में उसके मालिक को उतरकर उसके पास जाना होगा। उसके भोजन और दूध की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button