ताज़ा खबरेंराज्यों सेसभी खबरें

धार : 304 करोड़ रुपए की लागत से बना कारम डैम हुआ लीक, निचली बस्ती के कई गांवों में अलर्ट जारी, मचा हड़कंप

धार : मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का सिलसिला चल रहा है। जिसके कारण नदी नाले उफान पर हैं। कई डैम के गेट खोले जा चुके है, जबकि कई डैम के गेट अभी भी खुले हुए है। इसी बीच बड़ा मामल धार जिले से सामने आ रहा है जहां
धामनोद मार्ग पर बने भरूड़पुरा के निचले ग्राम कोठिडा में मिट्टी का बांध लीकेज होने की ख़बर मिली है।
बांध में बारिश का पानी ज्यादा आने की वजह से लीकेज होना शुरू हो गया है। जिसके चलते निचली बस्ती के कई गांव को अलर्ट किया गया है। आज से ही इन गांवों को खाली कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि इस बांध में लगातार पानी लीकेज हो रहा है।
इस लीकेज से खरगोन जिले के भी 6 गांव प्रभावित हो सकते हैं। बताया जा रहा हज की खरगोन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और एसपी धर्मवीर सिंह मौके की ओर रवाना हो गए हैं। प्रशासन ने मुंबई-आगरा स्टेट हाईवे को खालघाट से मानपुर तक बंद करा दिया है।
वहीं, सूचना मिलते ही मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, धार कलेक्टर डॉ पंकज जैन सहित आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए है।

जानकारी के मुताबिक, यह बांध कारम नदी पर बना हुआ है। इसका निर्माण 304 करोड़ रुपए की लागत में हुआ है। लेकिन अब इसको लेकर ठेकेदार की लापरवाही सामने आ रही है।

इधर, डैम के लीक होने की खबर पर प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट किया- ‘मध्य प्रदेश के धार जिले में कारम नदी पर नवनिर्मित कोठिदा-भारुडपूरा डैम में लिकेज की खबर बेहद चिंताजनक। 304 करोड़ की इस योजना में शुरू से स्थानीय ग्रामीणजनों व जनप्रतिनिधियों द्वारा भ्रष्टाचार व घटिया निर्माण कार्य की शिकायत दर्ज करवायी जा रही थी, लेकिन शिकायतों की अनदेखी की गई, जिसके परिणाम स्वरूप पहली बारिश में ही यह लिकेज की घटना सामने आई है। आदिवासी क्षेत्रों में चले रहे विभिन्न निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार की शिकायतें निरंतर सामने आ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button