सभी खबरें

दिल्लीवासियों ने आज यानी शनिवार को ली सबसे शुद्ध हवा, 42 रहा एक्यूआई

 

पिछले साल इसी समय दिल्ली में वायु प्रदूषण चरम पर था इसको लेकर वहां हाहाकार मचा हुआ था। लोगों को शुद्ध हवा नसीब नहीं हो रही थी। पर आज यानी शनिवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 42 दर्ज किया गया। जो अच्छी श्रेणी में आता है।

शनिवार को बारिश के आसार

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान के केंद्र-संचालित प्रणाली (SAFAR) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के कई क्षेत्रों में शनिवार यानी आज भी बारिश हो सकती है। पिछले दिन भी यानी शुक्रवार को भी बारिश हुई थी जिसकी वजह से क्षेत्रीय वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। मौसम विभाग ने कहा, “शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे, दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है।”

 आपको ये भी बता दें कि दिल्ली में पिछले साल सर्दियों के दौरान सबसे खराब वायु की गुणवत्ता थी जिसकी वजह आम लोगों को सांस लेना मुश्किल हो गया था। राष्ट्रीय राजधानी में दीवाली के बाद हवा इतनी जहरीली थी कि पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (EPCA) ने दिल्ली-एनसीआर में स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट भी जारी किया था। सरकार ने दिल्ली के निवासियों को सलाह दी थी कि वे मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button