सभी खबरें

Corona Virus Update : कोरोना का मरीज़ ठीक होने के बाद भी ,लोगों को कर सकता है संक्रमित

Bhopal Desk ,Gautam Kumar 
एक अध्ययन में यह बात निकालकर सामने आई है कि कोरोना वायरस के रोगी अपने लक्षणों के गायब होने के बाद भी कई दिनों तक संक्रामक हो सकते हैं। यानी कि लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि चीन में लगभग आधे मरीज ठीक होने के बाद भी वे लोग संक्रामक थे। यहाँ तक कि कुछ लोग अगले आठ दिनों तक संक्रामक थे ,जबकि उनकी बुखार और खांसी समाप्त हो गई थी।

येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की टीम का कहना है कि निष्कर्ष इस बात का सबूत देते हैं कि मरीजों को यह खुद सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ठीक होने के बाद भी अगले 14 दिनों तक किसी के संपर्क में न आए। 

कुछ लोग संक्रमित थे जिन्हें  28 जनवरी से 9 फरवरी के बीच बीजिंग के पीएलए जनरल अस्पताल के उपचार केंद्र में भर्ती कराया गया था। प्राथमिक लक्षणों में खाँसी, बुखार, ग्रसनी में दर्द (झिल्ली जो नाक और मुंह को अन्नप्रणाली से जोड़ता है) और सांस की तकलीफ शामिल थी। शोधकर्ताओं ने वैकल्पिक दिनों में सभी रोगियों के गले का और वायरस के संकेतों के लिए उनका विश्लेषण किया। लगातार दो नकारात्मक परीक्षण प्राप्त करने के बाद वयस्कों को छुट्टी दे दी गई। लेकिन जब फिरसे एक बार इनका परिक्षण किया गया तो ऐसा पाया गया कि इनमे अभी भी वायरस के कुछ लक्षण थे और ये लोग दूसरों को संक्रमित कर सकते थे। 
(मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित खबर)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button