सभी खबरें

HUID के विरोध मे देशभर में सर्राफा कारोबार ठप्प, भोपाल में सराफा व्यापारियों ने किया का प्रदर्शन

भोपाल/स्वाति वाणी:-
केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित नए हॉलमार्क नियमों के विरोध में राष्ट्रव्यापी आह्वान पर सोमवार को मध्य प्रदेश में भी सर्राफा व्यवसायियों ने अपना कारोबार बंद रखा। व्यापारियों ने सांकेतिक विरोध दर्ज कराया। व्यवसाइयों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द इसे वापस नहीं लिया गया तो सिलसिलेवार आंदोलन छेड़ दिया जाएगा।

भोपाल में सोमवार को सराफा बाजार बंद रहा। बाजार बंद होने से ग्राहकों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई ग्राहक बाजार पहुंचे लेकिन निराश होकर लौटना पड़ा। सर्राफा व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने बताया‍ कि सरकार द्वारा नए हालमार्क कानून के साथ ही अनिवार्य हॉलमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर  HUID को भी लागू कर दिया गया है।

भारतीय मानक ब्यूरो ने सोने चांदी के आभूषणों बनाने और उन्हें बेचने के लिए अब HUID सिस्टम लागू किया है। इस सिस्टम के खिलाफ सर्राफा व्यापारियों की नाराजगी साफ तौर पर देखी जा रही है। देशभर में सर्राफा व्यापारी संगठन लामबंद हो गए हैं। भोपाल में भी इसका असर दिखा, सर्राफा बाजार आज इस कानून के विरोध में बंद हैं। व्यापारियों का कहना है इससे व्यापारियों के साथ साथ ग्राहकों की मुसीबतें भी बढ़ जाएंगी, HUID से जेवर तैयार करने में काफी वक्त लगेगा। हम हॉल मार्क के साथ हैं और शुद्ध सोना उपलब्ध कराते हैं इसलिए ऐसे कानून की कोई जरूरत नहीं है। सर्राफा व्यपारियों काली पट्टी बांधकर रोशनपुरा चौराहे पर विरोध प्रदर्शन किया।

सर्राफा व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा सर्राफ का कहना है गहनों के ट्रैकिंग के लिए शुरू किए गए इस सिस्टम को तुरंत वापस नहीं लिया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी। सर्राफा व्यापारियों ने इस दौरान एक मार्च भी निकाला और अधिकारियों को प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button