Budget 2020 : उद्योग और वाणिज्य के लिए 27 हज़ार 300 करोड़ रूपये

उद्योग और वाणिज्य के लिए 27 हज़ार 300 करोड़ रूपये
अर्थव्यवस्था – निर्मला सीतारमण ने कहा कि वाणिज्य और उद्योग हड़प्पा सभ्यता में बड़ा फला – फूला था।  भारत का व्यापार अलग तरह का है और उद्यमिता हमेशा से भारत की ताकत रही है। एक पोर्टल खोला जाएगा जिसके द्वारा उद्यमिता से जुड़ी साड़ी जानकारी प्राप्त की जा सेकगी। PPP मॉडल के तर्ज़ पर 5 नई स्मार्ट सिटीज बनायी जाएंगी।
मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यानी की मोबाइल के प्रोडक्शन को सरकार बढ़ावा देगी और बिजली उपकरण प्रोडक्शन सम्बंधित सभी बड़े और प्रसिद्ध लोगों को भारत आमंत्रित करता है।
निवेश को और आसान बनाने के लिए स्पेशल सेल बनाया जाएगा।
निर्यातक के रिफंड सम्बन्धी कार्य को और आसान बनाया जाएगा और इसके लिए एक मिश्रित स्कीम लाया जाएगा। इंफ्रास्ट्रक्चर
वर्ष 2025 तक इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा ताकि और रोज़गार बढ़ाये जा सके। इंफ्रास्ट्रचर डेवलपमेंट को बढ़ावा और अच्छा बनाने के लिए युवा इंजीनियर , मैनेजमेंट प्रबंधन के लोग एवं अर्थशास्त्रियों को शामिल किया जाएगा। 6500 नए प्रोजेक्ट को जोड़ा जायेगा। 9000 किलोमीटर के एक इकनोमिक कोर्रिडोर बनाया जाएगा। देश के तटीय क्षेत्रों के बगल में 2000 किलोमीटर रोड बनाये जाएंगे।

रेलवे

रेलवे स्टेशन को वाई फाई से जोड़ने के क्रम में 550 और स्टेशन को वाई फाई से जोड़ा जाएगा। 27 हज़ार किलोमीटर के ट्रैक का विद्युतीकरण किया जाएगा। PPP मॉडल के तर्ज़ पर तेजस जैसी और भी नई ट्रेन चलाई जायेगी। 150 नई प्राइवेट ट्रैन चलाई जाएंगी। साथ ही साथ रेलवे के खाली पड़ी ज़मीनो पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे।

ऊर्जा
अक्षय ऊर्जा के लिए 22 हज़ार करोड़ दिए जाएंगे। 3 साल से ज्यादा पुराने बिजली के मीटर को बदला जाएगा और उनकी जगह प्रीपेड मीटर की व्यवस्था की जायेगी। सभी जकगाह स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। और उपभोक्ता को अपनी सप्प्लाई चुनने की आज़ादी भी होगी।   

 

 

Exit mobile version