सभी खबरें

सबसे बड़ा विवाह घोटाला! 5 साल के अंदर की बच्चियों की शादी दिखाई, इस जांच में साढ़े तीन हजार जोड़ों से होगी पूछताछ

सबसे बड़ा विवाह घोटाला! 5 साल के अंदर की बच्चियों की शादी दिखाई, इस जांच में साढ़े तीन हजार जोड़ों से होगी पूछताछ

 

 

 

भोपाल:- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सबसे बड़ा विवाह घोटाला मध्यप्रदेश में हुआ है. जांच में कई बड़े खुलासे हुए हैं. इस पूरे घोटाले की जांच ईओडब्ल्यू कर रहा है.

 इस जांच में साढ़े तीन हजार जोड़ों और 500 अफसर कर्मचारी, बैंक मैनेजर, सचिव और दलालों से बयान लिए जा रहे हैं.यह खुलासा हुआ है कि 5976 शादियों में से 2476 फेरे लेने वालों के रिकॉर्ड ही गायब है. घोटाले को छुपाने के लिए आवेदकों के फॉर्म पोर्टल से डिलीट भी कर दिए गए हैं.डाटा रिकवरी के बाद यह बात सामने आई है कि सेमल खेड़ी के शाहरुख पिता सईद (27 )की 5, 3 और 1 साल की बच्चियों की भी शादी दिखाई गई है. केवल मजदूरों की बेटियों के नाम पर 20 करोड़ की फर्जी शादी सामने आई है. राज्य शासन ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में सिरोंज तहसील में 1 अप्रैल 2019 से 10 दिसंबर 2021 के बीच होने वाली सभी शादियों की जांच ईओडब्ल्यू को सौंपी है. ईओडब्ल्यू ने जनपद पंचायत सीईओ शोभा त्रिपाठी और दो कंप्यूटर ऑपरेटर को जेल भेज दिया है. शादियों के नाम का यह सबसे बड़ा घोटाला सामने आ रहा है.

 

 इस कागजों में लाखों का भुगतान दिखाकर घोटाले बाजी की गई है. कल्याण रघुवंशी की 4 बेटियों की दोबारा शादी बताकर ₹2 लाख लाभ लेना बताया गया है.

 

 आगे देखना होगा कि इस बड़ी जांच में क्या कुछ और बड़े चौंकाने वाले खुलासे सामने आते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button