मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री का बड़ा बयान ,बार्डर में खड़े मजदूर उत्तर प्रदेश-बिहार के

मध्य प्रदेश/भोपाल (Bhopal )-: कोविड -19  वायरस (Covid -19 virus)  के चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बाद मजदूर अपने घर  लौट रहे हैं. मजदूरों के मामले को लेकर प्रदेश का सियासी पारा में  भोपाल  से लेकर दिल्ली तक गर्म है. लेकिन एक बड़ी आबादी अभी भी मध्य प्रदेश (Madhya pradhesh ) के पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बॉर्डर पर खड़ी है. यह मजदूर अपने -अपने  घर वापसी को लेकर इंतजार कर रहे हैं. इन सब के  बीच प्रदेश के मंत्री तुलसीराम सिलावट (Tulsiram silavt) का बड़ा बयान आया है. मंत्री सिलावट के मुताबिक झाबुआ अलीराजपुर और राजस्थान से लगी बॉर्डर पर खड़े मजदूर यूपी बिहार से हैं. राज्य सरकार को जिलों से जो जानकारी मिल रही है उसमें प्रदेश से लगी बॉर्डर पर खड़े मजदूरों में से एक बड़ी आबादी यूपी और बिहार के मजदूरों की है. उनके प्रदेश में प्रवेश पर रोक है और यही कारण है की बॉर्डर पर मजदूरों में कुछ नाराजगी निकल कर आ रही है.

 

मंत्री सिलावट ने कहा कि बिहार और यूपी के मजदूरों के प्रदेश में प्रवेश को लेकर पड़ोसी राज्य के मुख्यमंत्रियों से लगातार चर्चा हो रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मामले में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बातचीत  कर रहए है.

 

31 ट्रेनें चलाने की मंजूरी

सिलावट ने कहा कि प्रदेश के मजदूरों की घर वापसी को लेकर सरकार  गंभीर है और रेल मंत्रालय के साथ 31 ट्रेनें चलाए जाने को मंजूरी मिली है. ट्रेनों से मजदूरों को लाने का काम तेजी के साथ पूरा होगा. इसके लिए सरकार ने यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और गोवा में सरकार के अफसरों के साथ   बातचीत शुरू कर दिया है.  कहा कि प्रदेश में अभी तक साठ से ज्यादा मजदूरों की वापसी हो चुकी है. 40 हजार मजदूरों को प्रदेश के अंदर एक जिले से दूसरे जिले  जा चुका है. सरकार को लगातार इस बारे में जानकारी मिल रही है. प्रदेश के बाहर अभी भी मजदूर फंसे हुए हैं और उनकी जानकारी जुटाने के बाद श्रमिक ट्रेनों के जरिए उनकी वापसी सुनिश्चित होगी.  अभी सरकार के सामने चुनौती उन मजदूरों को लेकर है जो प्रदेश के ना होकर प्रदेश में प्रवेश के लिए बॉर्डर तक आ पहुंचे हैं.

 

पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने सरकार पर बोला हमला

मजदूरों की वापसी को लेकर छिड़ी सियासत जंग के बीच सरकार के कदमों पर विपक्ष ने नाराजगी जताया है. पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि लगातार इस बात की तस्वीरें आ रही हैं कि मजदूर चक्का जाम कर रहे हैं. सरकार को तत्काल ऐसे मजदूरों की मदद कर उनके घर वापसी सुनिश्चित करना ही  होगा 

Exit mobile version