घरेलू और खेती-किसानी बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, इतने यूनिट बिजली हो जाएगी महंगी

घरेलू और खेती-किसानी बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, इतने यूनिट बिजली हो जाएगी महंगी

भोपाल/निशा चौकसे:- 2022 नया साल लोग बड़े ही धूमधाम से मना रहे हैं। तो वहीं इस वर्ष भी महंगाई आम आदमी का पीछा नहीं छोड़ेगी। प्रदेशवासियों के लिए बड़े झटके की खबर है। दरअसल प्रदेश में बिजली कंपनियां वित्तीय वर्ष 2022-23 में बिजली महंगी करने वाली हैं। यानी घरेलू और खेती किसानी उपभोक्ताओं के लिए बिजली महंगी हो जाएगी। बता दें कि बिजली कंपनियों की ओर से घरेलू बिजली में लगभग 10% तो वही खेती किसानी के लिए दी जाने वाली बिजली की दरों में साढ़े 10% से अधिक की बढ़ोतरी करने की याचिका लगाई है।

कंपनियां इस वजह से कर रही है बिजली महंगी
तीनों बिजली कंपनियों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 48 हजार 874 करोड़ रुपए की जरूरत बताई है। कंपनियों का कहना है कि पहले से जो बिजली की कीमत है यदि उस पर ही आगे भी काम किया जाएगा तो उन्हें 44 हजार 957 ही मिल पाएंगे। इसलिए तीनों कंपनियों ने मिलकर आसान उपाय निकाला कि इसे क्यों ना उपभोक्ताओं की जेब से ही वसूला जाए। 

इस तरह से की जाएगी बढ़ोतरी
कंपनियों ने बिजली की औसत दरों में 8.71 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। बता दें कि घरेलू बिजली-9.97%, वाणिज्यिक बिजली-4.44%, निम्न दाब औद्योगिक बिजली-5.11%, कृषि बिजली-10.61 तो वहीं सप्लाई जल और पथ प्रकाश की बिजली दर-10.11 इन पर बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है।

इस पर चाहते हैं रोक तो ऐसा करना होगा
यदि आप चाहते हैं कि बिजली कंपनियों की मनमानी ना थोपी जाए तो 21 जनवरी तक बड़ी संख्या में नियामक आयोग के समक्ष दावे-आपत्तियां पेश कर सकते हैं। इसके लिए मध्य प्रदेश राज्य नियामक आयोग 8 फरवरी से 10 फरवरी के बीच दावे-आपत्तियों पर जनसुनवाई आयोजित करेगी। यदि जनता की सुनवाई में लगा कि कोई तर्क है तो कंपनियों की मनमानी नहीं चलेगी।

Exit mobile version