सभी खबरें

भोपाल :- एक तरफ भोपाल को बना रहे है नम्बर 1 वही दूसरी ओर सरकारी कार्यालय में कचरा उठाने की कोई व्यवस्था नहीं

भोपाल :- एक तरफ भोपाल को बना रहे है नम्बर  1  वही दूसरी और सरकारी कार्यालय में कचरा उठाने की कोई व्यवस्था नहीं

  •          वही ढेर में कचरा जलाया

भोपाल / निकिता सिंह :‌- देखा जाये तो भोपाल को  नम्बर 1 बनाने की तेयारी कर रही है राजधानी वही दूसरी और सरकारी कार्यालयों से निकलने वाले कचरे को उठाने की कोई व्यवस्था नहीं दिख रही है। वही ढेर में इखट्टा करके कचरा जलाया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को बेहतर रेंक में लाने के लिये राजधानी कार्य कर रही है।  वही सरकार कार्यालयों से निकलने वाला कचरा शक के दायरे में आ रहा है. कचरा उठाने  के लिए व्यवस्था का कोई पालन नहीं किया जा रहा है। 

 

  • भोपाल के कुछ इलाको में भी यही कार्य जारी .

सफाईकर्मी कचरा उठाने की जगह वही कचरे को जला रहे है. आपको बता दे कि भोपाल के कुछ इलाके जैसे एमपी नगर , अरेरा हिल्स ,दस नम्बर ,बिट्ठल मार्केट, स्थित सरकारी कार्यालय में कचरा जलाने के विडिओ तक वायरल हुए है। कचरा जलाना प्रतिबधिंत है। ऐसा देखा जाने पर मोके पर ही जुरमाना देना पड़ता है. इसे रोकने की जिम्मेदारी स्वास्थ अधिकारी की है। लेकिन यहाँ पर ढिलाई देखी जा रही है. पेड़ो से गिरने वाली पत्तिया व डालियां को वही जलाया जा रहा है.

 

  • सरकारी कार्यालयों में भी उपयोग होना चाहिए :- “गोल्डन लीफ अभियान”

 पेड़ों से गिरने वाले कचरे को बचाने के लिए गोल्डन लीफ अभियान शुरू किया गया है। इसका उपयोग सरकारी कार्यालयों में भी होना चाहिए। यहां देखा जाए तो सबसे ज्यादा कचरा पेड़ों से निकलने वाली पत्तियों से निकलता है। वेस्टेड कचरे को सेंटर पर रख दिया जाता है। और बाकी पत्तियों को खाद पदार्थ बनाने वाले स्थानों पर ले जाया जाता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button