सभी खबरें

भोपाल : 42 डिग्री की तपिश में अनशन पर बैठे है OBC चयनित शिक्षक, जॉइनिंग की मांग, सरकार मौन

भोपाल : राजधानी भोपाल में भीषण गर्मी के बीच लोकशिक्षण संचालनालय के बाहर OBC के चयनित शिक्षकों का धरना प्रदर्शन लगातार जारी है। 

ओबीसी वर्ग के 2000 अभ्यर्थी पिछले 4 साल से अपनी जॉइनिंग की मांग कर रहे है। लेकिन अभी तक उन्हे नियुक्ति नहीं मिली है, परेशान अभ्यर्थियों का लोक शिक्षण संचनालय के बाहर धरना प्रदर्शन लगातार जारी है। बता दे कि गुरुवार को उनकी हड़ताल का 39 वां दिन था।

जॉइनिंग नहीं मिलने के कारण ज्यादातर अभ्यर्थियों को आर्थिक और मानसिक प्रताड़ना के दैार से गुजरना पड़ रहा है। वहीं, अब उनके 6 साथी 4 दिन से आमरण अनशन पर बैठ गए हैं उन्होंने अन्न और जल तक त्याग दिया है उनका कहना है कि हमें जॉइनिंग से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। 

अन्य पिछड़ा वर्ग से चयनित शिक्षकों का आरोप है कि ओबीसी के 13 प्रतिशत पद होल्ड करने के संबंध में किसी भी न्यायालय का लिखित स्थगन आदेश विभाग के पास नहीं है और न ही किसी वरिष्ठ कार्यालय से कोई रोक है। साढ़े छह हजार से अधिक पद खाली होने के बावजूद भी प्रतीक्षा सूची और होल्ड अभ्यर्थियों की पदस्थापना सूची जारी नहीं की गई है, जिससे ओबीसी के चयनित अभ्यर्थी नियुक्ति से वंचित हैं।

गौरतलब है कि इस धरना प्रदर्शन में बालाघाट, छिंदवाड़ा, उमरिया, कटनी के अलावा कई और जिलों से पहुंचे चयनित शिक्षक शामिल है। इसमें चयनित महिला शिक्षिकाएं भी हैं। जो अपने पति, बच्चों और अन्य पारिवारिक सदस्यों से दूर नौकरी की उम्मीद में यहां खुले में दिन-रात काटने काे मजबूर हैं।

हैरान करने वाली बात यह है कि धरने पर बैठे OBC के चयनित शिक्षकों की आंखों से नींद गायब है। उनकी खुली आंखों में सिर्फ नौकरी का सपना है। 42 डिग्री की तपिश में अनशन पर बैठे उम्मीदवार न पानी पी रहे हैं, न खाना खा रहे हैं। जिससे उनकी तबीयत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button