सभी खबरें

भोपाल :- फीस के परिप्रेक्ष्य में अब कॉलेज के छात्र और उनके परिजन कमेटी को देंगे सुझाव, पढ़ें कौन कौन से कोर्सेज हैं शामिल

भोपाल / गरिमा श्रीवास्तव :- एडमिशन एंड फी रेगुलेटरी कमेटी एमपी (एएफआरसीएमपी) (Admission & Fee Regulatory Comitee Madhya Pradesh ) द्वारा फीस को लेकर छात्र और परिजन अपने सुझाव सबमिट कर सकेंगे।  निजी इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मेडिकल, नर्सिंग, डेंटल, एजुकेशन कॉलेज में अब छात्र फीस से सम्बंधित अपने सुझाव कॉलेज प्रशासन को दे सकेंगे।
एएफआरसी ( A.F.R.C.) 27 जनवरी को फीस फिक्सेशन पोर्टल ओपन करेगी।
इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी छात्र और साथ ही साथ उनके परिजन भी अपने सभी उचित सुझाव सबमिट कर सकेंगे।

 

इसकी पुष्टि एएफआरसी एमपी के चेयरमेन कमलाकर सिंह ने की है।चेयरमैन ने कहा कि कॉलेज संचालकों को फीस तय करने के आवेदन के साथ पिछले तीन शैक्षणिक सत्र की बैलेंस शीट भी पोर्टल के मार्फत ही जमा करनी होगी, तभी फीस कमेटी संबंधित संस्थान की फीस तय करेगी।

कमेटी ने यह फैसला इसीलिए लिया है क्योंकि फीस की पारदर्शिता को छात्र और उनके परिजन देख सके। ताकि किसी के ज़हन में कोई संदेह न रहे।

एएफआरसी चैयरमेन सिंह ने यह भी कहा कि जो भी छात्र और परिजन पोर्टल पर सुझाव एवं शिकायत भेजेंगे उसकी पूरी जानकारी कॉलेज संचालकों से ली जाएगी।
ऐसा इसलिए भी किया गया है क्योंकि शिक्षा क्षेत्र में भ्रष्टाचार चरम पर था। इस प्रकार से फीस द्वारा हो रही धोखाधड़ी का शिकार छात्र और उनके परिजन नहीं बनेंगे।
फीस में जितनी पारदर्शिता होगी शिक्षा जगत से उतने भ्रष्टाचार का निराकरण होगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button