सभी खबरें

बड़वानी : कलेक्टर ने यूरिया की बोरी में कम मात्रा पाई जाने पर प्रबंध संचालक को लिखा पत्र

कलेक्टर ने यूरिया की बोरी में कम मात्रा पाई जाने पर प्रबंध संचालक को लिखा पत्र
बड़वानी से हेमंत नागझिरिया की रिपोर्ट : – 
कलेक्टर  शिवराज सिंह वर्मा ने खण्डवा रेक पाइंट से कृषि उपज मण्डी परिसर अंजड़ को प्राप्त इफको कम्पनी के यूरिया खाद की बोरी में निर्धारित मात्रा से कम यूरिया खाद निकलने पर प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित भोपाल को पत्र लिखकर उचित कार्यवाही करवाने की बात कही है। साथ ही कलेक्टर ने खण्डवा रेक पाइंट से प्राप्त 600 बेग यूरिया को वापस खण्डवा रेक पाइंट पर लौटने के भी निर्देश दिये है। 
    ज्ञातव्य है कि किसानों की शिकायत पर कलेक्टर  वर्मा ने जिला विपणन अधिकारी को भेजकर अंजड़ मण्डी परिसर में उतारे गये समस्त बोरियो की तोल करवाई थी। जिसमें ज्ञात हुआ कि बोरी में निर्धारित 45 किलो की मात्रा से 3 से 5 किलो तक यूरिया खाद प्रत्येक बोरी में कम है। खंडवा से इफ्को कम्पनी का खाद लेकर आये  ट्रक क्रमांक एमपी09 एचएफ 1764 में कई बोरियों में निर्धारित मात्रा से कम मात्रा में खाद कम निकलने की शिकायत खाद लेने आये किसानों ने जिला विपणन अधिकारी कुमारी अमिता मोरे से की पश्चात मौके पर आई जिला विपणन अधिकारी ने जांच उपरांत शिकायत को सही पाया । उन्होंने मौके पर ही ट्रक मे से उतारी बोरियों को तौल कर देखा जिसमे अनेक बोरियों में खाद 5 से 7.50 किलो तक कम पाया गया। जिस पर अधिकारी ने तुरंत कार्यवाही करते हुए खाद का वितरण रुकवा  कर उक्त ट्रक में आई खाद की बोरियों को वापस लोड करवा कर वेयर हाउस कारपोरेशन केंद्र खंडवा वापस रवाना किया।
खाद लेने आये आवली के किसान हिम्मत सिंह तोमर ने बताया कि जब ट्रक मे से उतरे खाद की बोरिया मुझे दी गई तो शंका होने कुछ बोरियों को तुलवाया जिनमे खाद कम पाया गया जिसकीं शिकायत यहां उपस्थित सभी किसानों ने जिला विपणन अधिकारी से की।
वही जिला विपणन अधिकारी अमिता मेरे ने बताया कि उक्त मामले से हमने हमारे वरिष्ठालय  को अवगत करवा दिया गया है जो उक्त कम्पनी पर उचित कार्यवाही करेंगे।
गनीमत रही की किसानों ने जागरूकता का परिचय देते हुए खाली हो रहे ट्रक मे से खाद की बोरियों को तोल कर देखा अन्यथा किसानों को बड़ा नुकसान हो सकता था। किसानों की जागरूकता के चलते मामले का पर्दाफाश हुआ जो इफ्को कम्पनी के अधिकारियों तथा जिले के विपणन अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा रहा है, जो जांच का विषय है।
किसानों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि उक्त मामले की गम्भीरता से जांच की जाए ताकि भविष्य में किसान सम्भावित नुकसानी से बच सके व बताया  कि किसानों की स्थिति पहले से ही दयनीय है व प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे है।
किसानों ने शंका जाहिर करते हुए बताया कि हो सकता है कि पूर्व में भी खाद कम आया हो और किसानों में इसका वितरण हो चुका है अतः पूर्व में आये सभी ट्रकों की काटा पर्चियों की बारीकियों से जांच की जाए।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button