सभी खबरें

बड़वानी  : बूंद – बूंद पानी का उपयोग करने हेतु कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने जल संसाधन के इंजिनियरों के साथ किया ग्रामों का दौरा 

बूंद – बूंद पानी का उपयोग करने हेतु कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने जल संसाधन के इंजिनियरों के साथ किया ग्रामों का दौरा 
बड़वानी से हेमंत नागझिरिया की रिपोर्ट : – 
 जिले के सबसे पिछड़े विकासखण्ड पाटी के किसानो की दशा सुधारने एवं उनकी आय बढ़ाने के उद्देश्य से कलेक्टर  शिवराज सिंह वर्मा एवं जिला पंचायत सीईओ  ऋतुराज सिंह ने बुधवार को अतरसंभा बैराज एवं बेडदा में निर्मित विशाल तालाब का निरीक्षण किया। वही ग्राम ठेग्ंचा भी पहुंचकर प्रस्तावित बैराज स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री  जीएस मण्डलोई भी उपस्थित थे । 
देखा अतरसंभा बैराज को
    कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम अतरसंभा में गोई नदी पर निर्मित विशाल बैराज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने मौके पर उपस्थित सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री  मण्डलोई से भी बैराज के संबंध में जानकारी प्राप्त कर उन्हें निर्देशित किया कि विकासखण्ड पाटी में इस प्रकार के बैराज कहा – कहा पर बन सकते है, उनकी लागत क्या आयेगी एवं उनसे कितने क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी इसका प्राक्कलन बनाकर प्रस्तुत करें। जिससे पाटी विकासखण्ड का कायाकल्प हो सके । 
पाटी के सबसे बड़े बेडदा तालाब का किया निरीक्षण
      कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम बेडदा भी पहुंचकर वहाॅ पर कुआखड नदी बने विशाल तालाब का निरीक्षण किया। साथ ही मौके पर उपस्थित सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री से तालाब निर्माण, नहरों से होने वाली सिंचाई के बारे में आवश्यक जानकारी भी प्राप्त की। इस दौरान अधिकारी द्वय ने तालाब में पूर्ण क्षमता से भरे हुये पानी एवं वेष्टवेयर  से बह रहे पानी का भी निरीक्षण कर तालाब निर्माण स्थल की भूरी – भूरी प्रशंसा कर इसी प्रकार के तालाब निर्माण के अन्य स्थलों का भी चयन करने के निर्देश दिये । 
डेंग्चा में प्रस्तावित बैराज स्थल का किया निरीक्षण 
    कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने डेंग्चा भी पहुंचकर वहाॅ पर कुआखड नदी पर प्रस्तावित बैराज स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारी द्वय ने मौके पर उपस्थित सिंचाई विभाग के इंजिनियरों से नदी में बहने वाले पानी की उपलब्धता संबंधित जानकारी प्राप्त कर निर्देशित किया कि वे बैराज निर्माण का प्राक्कलन बनाकर प्रस्तुत करें। जिससे उच्च स्तर पर इसे भेजकर स्वीकृत कराया जा सके ।                   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button