BAJAJ की इलैक्ट्रिक स्कूटर(Electrical Scooter), जल्द होगी लॉन्च !

BAJAJ की इलैक्ट्रिक स्कूटर(Electrical Scooter), जल्द होगी लॉन्च !

BAJAJ AUTO जल्द ही भारतीय बाज़ार के शहरी इलाकों को लक्ष्य बनाकर बजाज अर्बनाइट इलैक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाली है. संभवतः इस इलैक्ट्रिक स्कूटर को पुणे आधारित टू-व्हीलर कंपनी के इलैक्ट्रिक ब्रांड अर्बनाइट के बैनर तले बेचा जाएगा. जहां इस स्कूटर की साफा-सुथरी फोटो सामने नहीं आई है, वहीं बजाज की आगामी इलैक्ट्रिक स्कूटर को फुल रेट्रो स्टाइल डिज़ाइन में तैयार किया जा रहा है. संभवतः E-SCOOTER को कंपनी की प्रचलित स्कूटर्स से प्रेरित होकर बनाया जा रहा है. फिलहाल दिखे टेस्टिंग म्यूल में स्कूटर में एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम दिखाई नहीं दिया है, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इस स्कूटर को पूरी तरह इलैक्ट्रिक रखेगी.

पहले बजाज ऑटो ने घोषणा की थी कि कंपनी जल्द बाज़ार में इलैक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करेगी, तब कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने कहा था कि, अर्बनाइट के साथ बजाज महत्वाकांक्षी उत्पाद बनाना चाहती है और टेस्ला की तरह टू-व्हीलर बाज़ार में धाक जमाना चाहती है.

यह स्कूटर कैसी होगी अभी इस पर कोई भी बात करना सही नहीं है क्योंकि यह स्कूटर पूरी तरह स्टीकर्स से ढंकी हुई थी. जो दिखाई दे रहे हैं उन पुर्ज़ों की बात करें तो अर्बनेट की इलैक्ट्रिक स्कूटर के साथ ट्विन टेललैंप्स, एलिवेटेड ग्रैब रेल्स, अलॉय व्हील्स और संभवतः डिस्क ब्रेक्स दिए जाने वाले हैं. यह टेस्ट मॉडल मेकशिफ्ट बैकरेस्ट, लंबे कद के मिरर और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर भी दिखाई दिया है. इलैक्ट्रिक स्कूटर के बाकी फीचर्स और तकनीकी जानकारी अब भी सामने नहीं आई है.

ऐसे में कहा जा सकता है कि इस स्कूटर के बारे में अभी से बात करना बहुत जल्दबाज़ी होगी क्योंकि अभी बहुत सी जानकारी सामने आना बाकी है जिसमें ई-स्कूटर के इंजन, बैटरी क्षमता और कई तथ्य शामिल हैं. बजाज ऑटो का लक्ष्य है कि इन इलैक्ट्रिक स्कूटर्स को 2020 तक बेचना शुरू किया जाए, उस समय इनका मुकाबला ऐथर एनर्जी, ओकिनावा, हीरो इलैक्ट्रिक और कई दूसरे ब्रांड्स से होगा.

Exit mobile version