सभी खबरें

ऑक्सीजन की किल्लत के बीच छत्तीसगढ़ ने मध्यप्रदेश की मदद के लिए बढ़ाए अपने हाथ , जबलपुर पहुंची सिलेंडर्स की पहली खेप

जबलपुर ज़िला प्रशासन ने  एक अफसर  की कुछ टाइम  के लिए भिलाई में पोस्टिंग कर दी है.                                                              जबलपुर से भारती चनपुरिया की रिपोर्ट : – मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में ऑक्सीजन(Oxygen) के कारण चल रही किल्लत के बीच एक जबलपुर (Jabalpur) के लिए एक राहत भरी खबर आई है.छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य ने मध्यप्रदेश के जबलपुर की अब मदद के लिए अपने हाथ बढ़ाए हैं. यहां पर अब भिलाई से ऑक्सीजन की सप्लाई चालू हो गयी है.अब बतया ये जा रहा है की सिलेंडर्स की पहली खेप जबलपुर पहुंच भी चुकी है.

मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन की किल्लत के कारण  सभी को चिंता में डाल  दिया था. महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार की तरफ से अन्य राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई  कम करने की खबर के बाद मध्यप्रदेश में भी इसकी किल्लत चालू हो गई थी.अब  इसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना(Corona)वायरस ही मानी जा रही है, क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीज़ों का आंकड़ा तेज़ी से बढ़ रहा है. इस बीमारी में मरीज़ को ऑक्सीजन की ही ज़रूरत होती है. मरीज़ बढ़ने से ऑक्सीजन की डिमांड भी बहुत ही ज़्यादा हो गई है. परन्तु महाराष्ट्र के सप्लाई कम करने या रोकने से संकट खड़ा हो गया है.

कोरोना के कारण रोज 1200 सिलेंडर की खपत : –

कोरोना वायरस के कारण जबलपुर में ऑक्सीजन सिलेंडर्स की खपत बढ़ कर प्रतिदिन लगभग 1200 हो गयी है. परन्तु इतनी तादाद में सिलेंडर्स नहीं मिल पा रहे हैं. संकट की इस घड़ी में इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. भले ही वह पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र ने ऑक्सीजन देने से अपने हाथ खींच लिए हों लेकिन ज़रूरत के समय एक अन्य पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ ने मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं. छत्तीसगढ़ ने जबलपुर के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर्स की सप्लाई चालू कर दी है.

अब  छत्तीसगढ़ के भिलाई से शुरू हुई आपूर्ति : –

जबलपुर के कलेक्टर कर्म वीर शर्मा ने कहा  कि छत्तीसगढ़ के भिलाई से ऑक्सीजन की सप्लाई चालू हो चुकी है. इसकी पहली खेप शहर में आ भी चुकी है. ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था बनाए रखने के लिए जबलपुर ज़िला प्रशासन ने अपने एक अफसर की कुछ समय के लिए भिलाई में पोस्टिंग कर दी है. अगले आदेश तक संबंधित अधिकारी वहीं पर रहेंगे.

अब जबलपुर  मेडिकल अस्पताल में बनेगा ऑक्सीजन प्लांट

अब ऑक्सीजन की डिमांड को देखते हुए मेडिकल अस्पताल कैंपस में जबलपुर जिला प्रशासन जल्द ही एक स्थाई ऑक्सिजन प्लांट बनाने जा रहा है, ताकि की कभी भी ऑक्सीजन की किल्लत की समस्या से निजात पायी जा सके.कोरोना के इलाज में सबसे ज़्यादा ज़रूरत ऑक्सीजन की होती है. ऑक्सीजन न मिलने पर मरीज़ की मौत हो सकती है. मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार और मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि ऑक्सीजन की ज़रूरत वर्तमान में बेहद ज्यादा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button