सभी खबरें

क्या कुछ कहता है केजरीवाल का गारंटी कार्ड

  • अंडरग्राउंड केवल बिछाई जायेगी
  • स्वच्छ एवं सुन्दर दिल्ली
  • हर घर जल
  • उत्तम स्वास्थय व्यवस्था
  • प्रदुषण मुक्त दिल्ली
  • पक्के मकान का वादा

दिल्ली में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आप सरकार ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है।  केजरीवाल ने अपने घोषणा पत्र का नाम बदलकर गारंटी कार्ड कर दिया है। आइए जानते हैं क्या क्या वादा केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए किया है।

अंडरग्राउंड केवल बिछाई जायेगी
सबसे पहला वादा जो  दिल्ली की जनता से केजरीवाल सरकार ने किया है वह है जगमगाती दिल्ली का जिसके अनुसार जो अभी 200 यूनिट मुफ्त बिजली की योजना है वह आगे भी जारी रहेगी और सभी दिल्ली वासियों को 24 घंटे की लगातार बिजली मुहैया करवाई जाएगी। इसी में दूसरा है वह है कि तारों के जंजाल से सबको मुक्ति दिलाई जाएगी यानी कि हर घर तक अंडरग्राउंड केबल से बिजली पहुंचाई जाएगी।

स्वच्छ एवं सुन्दर दिल्ली
दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेर से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएगी। केजरीवाल सरकार ने अपने मेनिफेस्टो में दावा किया है कि दिल्ली को स्वच्छ और सुंदर बना कर रखा जाएगा।

हर घर जल
अगला वादा है हर घर नल का जल इसके अंतर्गत हर घर में 24 घंटे शुद्ध पीने की पानी की व्यवस्था करवाई जाएगी और हर परिवार को 2000 लीटर मुफ्त पानी देने वाली योजना भी जारी रहेगी।

उत्तम स्वास्थय व्यवस्था
चौथा वादा है सस्ता सुलभ और बेहतरीन इलाज दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ पिछले 5 सालों में स्वास्थ्य व्यवस्था भी बदली है यानी कि अच्छी हुई है। इसी वादे को आगे बढ़ाते हुए केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के हर परिवार को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक उसके जरिए इलाज की उत्तम सुविधा दी जाएगी।
 
प्रदुषण मुक्त दिल्ली

पांचवा वादा जो आप सरकार ने दिल्ली वासियों को दिया है वह है प्रदूषण मुक्त दिल्ली पिछले 5 सालों में जिसे वह पूरा नहीं कर पाए। अगले 5 सालों में उन्होंने वादा किया है कि वह उसे पूरा कर देंगे और इसके अंतर्गत उन्होंने कहा है कि वायु प्रदूषण के स्तर को कम से कम 3 गुना घटाने का लक्ष्य उनकी सरकार ने रखा है। दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे और दिल्ली को ग्रीन दिल्ली बनाया जाएगा यहां तक कि काली हो चुकी यमुना को भी स्वच्छ और अविरल करने की बात उन्होंने कही है जैसे मोदी जी ने गंगा को साफ करने की बात कही थी।

शिक्षा व्यवस्था
अगला वादा है वह है देश की सबसे बेहतर शिक्षा व्यवस्था की जैसा की हम सभी ने देखा कि पिछले 5 सालों में दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था उच्च स्तरीय रही है इसी को आगे बढ़ाते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वासियों से वादा किया है कि दिल्ली के हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था वह उपलब्ध करवाएंगे।

महिलाओ की सुरक्षा
जिस दिल्ली में निर्भया के दोषियों को फांसी दिलवाने में देरी हो रही है। उस दिल्ली को केजरीवाल ने महिलाओं के लिए सुरक्षित दिल्ली बनाने का वादा किया है। सीसीटीवी कैमरा , स्ट्रीटलाइट्स और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की भी तैनाती की जाएगी।

पक्के मकान का वादा
झुग्गी वासियों के लिए बड़ा वादा करते हुए उन्होंने ऐलान किया है कि दिल्ली के हर झुग्गी वासी को सम्मान पूर्वक जीवन देने के लिए पक्का मकान बनवाया जाएगा यानी कि सभी झुग्गियों को पक्के कॉलोनी के रूप में तब्दील किया जाएगा और सभी झुग्गी वासियों के लिए पक्का मकान बनवाया जाएगा।  केजरीवाल सरकार ने अपने गारंटी कार्ड में सभी कच्ची कॉलोनियों में रोड पीने का पानी सीवर मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी कैमरा की सुविधा देने की भी बात कही है।

छात्रों के लिए मुफ्त सेवा
जिस तरीके से अपने पिछले कार्यकाल में केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए बस एवं मेट्रो में यात्रा मुफ्त मुहैया करवाई है। उसी तरह से उन्होंने वादा किया है कि अपने आने वाले कार्यकाल में 11,000 से अधिक बसें और 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइनें बिछाई जाएंगी अब महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button