सभी खबरें

मांडू में करोड़ों के लागत की बनाई जाएगी बेहतरीन पार्क, जानिए यह पार्क क्यों है खास

मांडू / गरिमा श्रीवास्तव :- मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की खूबसूरती दुनिया के कोने कोने में मशहूर है। धार जिले के मांडू(Mandu)  को  बाज बहादुर(Baaz Bahadur) और रानी रूपमती(Rani Rupmati) की प्रेम कहानी के लिए जाना जाता है। यह क्षेत्र पर्यटन का मशहूरन स्थल है। जहाँ की खूबसूरत छटा को निहारने के लिए हर मौसम में पर्यटक आते हैं।

मगर अब पर्यटकों को और अधिक लुभाने के लिए सरकार नई पहल करने जा रही है। राज्य का वन विभाग सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल मांडवगढ़ में एक करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से जमुनादेवी तितली पार्क का निर्माण करा रहा है। यहाँ भिन्न भिन्न प्रजाति की तितलियाँ लायी जाएँगी।
तितलियों (Butterflies) से इस पार्क(Park) की खूबसूरती का अपना अलग महत्त्व रहेगा।
राज्य के वनमंत्री उमंग सिंघार ने बताया कि इस पार्क में प्रदेश में पाई जाने वाली सभी और देश की विभिन्न प्रजातियों की तितलियां रहें, इसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उनके आवास के अनुकूल सभी प्रबंध और सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। जिससे तितलियों को किसी प्रकार की मुश्किलें न हों।

मंत्री सिंघार ने कहा की मांडू में देश विदेश से पर्यटक(Tourist) आते हैं। और तितलियों का यह पार्क उन सभी पर्यटकों के लिए प्रकृति से संवाद करने का स्थल बन जाएगा। उन्होंने कहा, 'तरह-तरह के पौधों पर खिले फूल और उन पर मंडराती रंग-बिरंगी तितलियां हर किसी को रोमांचित कर देती हैं. यह नजारा पर्यटकों के लिए तो कहीं ज्यादा ही सुखद होगा।

वे यहां आकर रानी रूपमती के किले को तो देखेंगे ही, साथ ही साथ तितलियों का पार्क उन्हें और भी ज्यादा सुखद अनुभूति देगा एवं प्रकृति के करीब ले जाएगा।
पार्क की पूरी परियोजना में सरकार 1 करोड़ 80 लाख रूपए तक खर्च करेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button