सभी खबरें

जनभागीदारी तथा शासन के प्रयासों से और अधिक संवरेगा मुक्तिधाम

जनभागीदारी तथा शासन के समन्वित प्रयासों से और अधिक संवरेगा मुक्तिधाम
  धार/मनीष आमले  – मुक्तिधाम में स्नान, पेयजल, कपड़े बदलने की व्यवस्था के साथ ही पेवर ब्लॉक और अन्य निर्माण कार्य की रूप रेखा बनी है। सांसद छतरसिंह दरबार, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने आज मुक्तिधाम पहुँचकर इसे और अधिक सुविधाजनक बनाने की सम्भावनाओं को तलाशा है । कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि मुक्तिधाम के बाजू में तालाब पर पानी के ठहराव और घाट निर्माण के लिए तकनीकी मार्गदर्शन दें।इसके साथ ही यहां मौजूद लोगों द्वारा 251 पौधे भी लगाए गए।
      इस अवसर पर कलेक्टर  ने कहा  की  इस मुक्तिधाम से जिलेवासियों तथा नगरवासियों की आस्थाएं जुड़ी है साथ ही पूर्व में भी जिले की जनता द्वारा आगे आकर स्वविवेक जनभागीदारी के माध्यम से यहां करोड़ो का काम किया जा चुका है। यहाँ जनभागीदारी समिति एक्टिव तरीके से कार्य करवा रही है जिससे अभी तक करीब 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके है। कुछ विभागों द्वारा भी यहाँ कार्य किया जाना है जो शीघ्र ही पूर्ण कर लिए जायेंगे। यहाँ पेयजल व स्नान की व्यवस्था के लिए स्टीमेट बनाया जा रहा है। साथ ही कोशिश की जाएगी कि भविष्य में यह कार्य प्रशासन तथा जनभागीदारी से पूर्ण किया जाए।  सिंह ने कहा कि आज सोमवार के दिन हम सभी ने यहाँ पौधरोपण किया है जो मुझे लगता है कि ये बहुत ही पवित्र कार्य है तथा जनभागीदारी समिति ने जो कार्य किए है हम उसे ओर बेहतर करने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
          मुक्तिधाम विकास एवं सौंदर्यीकरण समिति के कोषाध्यक्ष अनन्त अग्रवाल ने बताया कि धूप तालाब स्थित मुक्तिधाम पर नगर पालिका का अधिपत्य है। नगर पालिका व जिला प्रशासन द्वारा 50 वर्ष पुराना अतिक्रमण हटाया गया है। मुक्तिधाम सौंदर्यीकरण में जनता के सहयोग से लगभग 62 लाख रुपए का दान प्राप्त हुआ व मोदी परिवार द्वारा 10 लाख रुपए की लागत का प्रमुख गेट, पूर्व सांसद सावित्री ठाकुर द्वारा सांसद निधि से 10 लाख रुपए, विधायक नीना विक्रम वर्मा द्वारा विधायक निधि से 7 लाख रुपए, जिला प्रशासन व नगर पालिका 1.50 करोड़ रुपए का खर्च किया गया है। वर्तमान में बैंक ऑफ बड़ौदा में जनभागीदारी समिति के खाते में 5.35 लाख रुपए बेलेंस है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button