सभी खबरें

बालक और बालिका छात्रावास के बीच रखें प्रॉपर दूरी, कलेक्टर ने भीकनगांव व झिरन्या क्षेत्रों का किया भ्रमण

खरगोन से लोकेश कोचले की रिपोर्ट – कलेक्टर अनुग्रहा पी ने बुधवार को भीकनगांव और झिरन्या तहसील के भ्रमण पर रही। इस दौरान उन्होंने आदिम जाति कल्याण विभाग के स्कूल, जल मिशन अंतर्गत नलजल योजना, आश्रम, छात्रावास, झिरन्या तहसील कार्यालय और जनपद कार्यालय का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने मारुगढ़ में 35 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से बन रहे कन्या परिसर और एकलव्य परिसर का अवलोकन कर निर्माण कार्य को देख व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। पीआईयू के एसडीओ अमित वास्कले ने बताया कि योजना के प्रारंभ में शासन ने कन्या परिसर निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की। इसके बाद स्कूल, कन्या छात्रावास और आवासीय भवन बन जाने के बाद इसी को एकलव्य विद्यालय बनाने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। कन्या परिसर के लिए 27 करोड़ 46 लाख रुपए और एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के लिए पृथक से 8 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने कहा कि बालिकाओं से छात्रवास से बालक छात्रावास की प्रॉपर दूरी रखें। साथ ही बालिका छात्रावास को पूरी तरह बाउंड्रीवालयुक्त करें। वैसे भी यह क्षेत्र रहवासी इलाके से दूरी पर है। इसलिए शिक्षा के साथ-साथ सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है। इस दौरान पीआईयू के संभागीय यंत्री एसएन पंवार, जिला शिक्षा अधिकारी केके डोंगरे, पीएचई कार्यपालन यंत्री जितेंद्र मावी और बीईओ परमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

सहायक आयुक्त प्रस्तुत करेंगे निरीक्षण रिपोर्ट*

मारुगढ़ में बन रहे 730 सीटर स्कूल और छात्रावास के निरीक्षण के दौरान देखी गई कमियों और दिए गए निर्देशानुसार निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश सहायक आयुक्त जेएस डामोर को दिए है। कन्या परिसर को आदर्श आवासीय परिसर में कनवर्ट किया गया है, जो 22 एकड़ में निर्माणाधीन है। कलेक्टर ने स्कूल के निर्माण कार्य मे एलिवेशन और कक्ष के मध्य में अंदर से गेप नजर आने पर सुधार करने के निर्देश दिए। इस नवीन योजना में कन्या परिसर के लिए स्कूल और छात्रावास दोनों के लिए शासन ने फर्नीचर का भी प्रावधान किया। पीआईयू द्वारा ही बेड, बेंच और अन्य सामग्री बनाई जा रही हैं। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने फर्नीचर का भी अवलोकन किया। कन्या छात्रावास में गर्म पानी के प्रावधान के बारे में जानकारी ली गई। एसडीओ श्री वास्कले ने बताया कि सौलर पेनल का प्रावधान किया गया है, लेकिन बजट आवंटन नही हुआ है।

स्कूल की साफ, सफाई कराएं और भेजे फोटो

भीकनगांव झिरन्या तहसील के भ्रमण की शुरुआत कलेक्टर अनुग्रहा ने बेहरामपुर टेमा में जल मिशन के अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्य का अवलोकन किया। इसके बाद वे बमनाला की शासकीय उमावि पहुंची। विद्यालय में व्यवस्थाएं देखकर प्राचार्य को कहा कि स्कूल की मरम्मत कराएं और स्कूल की पूरी तरह साफ, सफाई कर फोटो भेजे। प्राचार्य को निर्देश दिए कि विद्यार्थियों के लिए आरओ भी आवश्यक रूप से लगाए और पानी की समुचित व्यवस्था है इसलिए स्वच्छ पानी भी उपलब्ध कराएं।

शिक्षकविहीन स्कूलों में शिक्षकों की करें व्यवस्था*

कलेक्टर अनुग्रहा ने भ्रमण के दौरान देखा कि आभापुरी स्थित माध्यमिक विद्यालय और कन्या परिसर के माध्यमिक विद्यालय में एक भी नियमित विद्यालय की नियुक्ति नहीं है। मावि में जनशिक्षक पीयूष गंगराड़े को प्रभार सौंपा गया है। अतिथि शिक्षकों के सहारे ही स्कूल संचालित हो रहा है। इस पर कलेक्टर अनुग्रहा ने नियमित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सहायक आयुक्त को निर्देशित किया।

15 दिनों में मिलेगी पेंशन, आधार का कलेक्टर ने खींचा फोटो*

आभापुरी के कन्या परिसर के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने आवश्यक व्यवस्था संबंधी आवेदन भी दिए। इस दौरान 1935 में जन्मी शांताबाई ने पूर्व में जारी पेंशन बंद हो जाने की शिकायत करते हुए पेंशन प्रदान करने का आव्हान किया। कलेक्टर अनुग्रहा ने शांताबाई के आधार कार्ड का फोटो खींचते हुए मौके पर उपस्थित सचिव को निर्देश देते हुए कहा कि पूर्व में मिलती थी और अब नही मिल रही है। इन्हें 15 दिनों में पेंशन प्रारंभ हर हाल में मिलना प्रारंभ हो जानी चाहिए। सचिव ने आधार की समस्या बताते हुए कहा कि अपडेट नही होने के कारण पेंशन नही मिली होगी। कलेक्टर अनुग्रहा ने कहा कि ऐसे और भी प्रकरण हो, तो 15 दिनों में पेंशन प्रारंभ करें। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने षांताबाई से कहा कि 15 दिनों में आपकों पेंशन प्रारंभ हो जाएगी। इसके अलावा शासकीय भूमि पर अतिक्रमण की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने आपत्ति दर्ज कराई है। इस पर कार्यवाही करने की बात भी कहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button