ताज़ा खबरेंपॉलिटिकल डोज़मेरा देशराज्यों सेलोकप्रिय खबरेंसभी खबरें

कौन है पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री? जानिए बाबा का पूरा इतिहास: ये है बागेश्वर धाम की पूरी कहानी

भोपाल। इन दिनों बागेश्वर धाम सरकार के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का नाम सोशल मीडिया से लेकर न्यूज चैनल तक हर तरफ छाया हुआ हैं। ये चर्चा नागपुर से शुरू होकर रायपुर तक पहुंच गई है। मौजूदा वक्त में लाखों लोग देश विदेश से बागेश्वर धाम आ रहे हैं। चमत्कार के दावे को लेकर शुरू हुआ विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है। पंडित शास्त्री भी खुलकर बेबाकी से सभी सवालों का जबाव दे रहे हैं, तो आइये आपको बताते हैं कि आखिर कौन हैं धीरेंद्र शास्त्री?

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में बागेश्वर धाम सरकार का भव्य मंदिर है। जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु अर्जी लेकर पहुंचते हैं। बागेश्वर धाम सरकार के नाम से पंडित धीरेंद्र शास्त्री को दुनिया भर में ख्याति मिली है। धीरेंद्र शास्त्री के बारे में कहा जाता है कि वह लोगों का दिमाग पढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं पंडित धीरेंद्र शास्त्री दरबार में आए शख्स का मोबाइल नंबर और घर में रखी चीजों के बारे में भी बता देते हैं।

कौन हैं बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री?
पं.धीरेंद्र का जन्म 1996 में छतरपुर जिले के गढ़गंज गांव में हुआ था। उनका पूरा परिवार आज भी गाड़ागंज में रहता है। पं. धीरेंद्र शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग और माता का नाम सरोज गर्ग है। धीरेंद्र के छोटे भाई शालिग्राम गर्गजी महाराज हैं। वह भी बालाजी बागेश्वर धाम की सेवा किया करते है। पं. धीरेंद्र शास्त्री के दादा पं. भगवान दास गर्ग भी इस मंदिर के पुजारी थे। कहा जाता है कि पं. धीरेंद्र का बचपन काफी मुश्किलों में बीता। जब वे छोटे थे तो परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि एक समय का भोजन ही मिल पाता था। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कम उम्र से ही बालाजी बागेश्वर धाम में पूजा किया करते थे।

 

ये है बागेश्वर धाम का इतिहास
मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के पास बागेश्वर धाम स्थित है। यहां बालाजी हनुमान जी का भव्य मंदिर बना हुआ है। हर मंगलवार बालाजी हनुमान जी के दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ती है। लोग इस दरबार को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी पुकारते हैं। आसपास के लोगों ने बताया कि यह मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराना बताया जाता है। 1986 में इस मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया। जिसके बाद सन 1987 में एक संत बाबा जी सेतु लाल जी महाराज यहां आए। उन्हें भगवान दास जी महाराज के नाम से भी जाना जाता था। धाम के वर्तमान पंडित धीरेंद्र शास्त्री, भगवान दास जी महाराज के पोते हैं। इसके बाद 1989 के समय बाबा जी ने बागेश्वर धाम में एक विशाल महायज्ञ का आयोजन कराया। जिसके बाद 2012 में बागेश्वर धाम की सिद्ध पीठ पर श्रद्धालुओं की समस्याओं के निवारण के लिए दरबार का शुभारंभ हुआ। इसके बाद धीरे-धीरे भक्त इस दरबार से जुड़ने लगे। और यहां आने वाले लोगों की समस्याओं का निवारण होने लगा।

बता दें कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी में अभी बागेश्वर धाम सरकार पंडित धीरेंद्र शास्त्री का दरबार लगा हुआ है। 17 जनवरी से शुरू हुआ दरबार 23 जनवरी तक चलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button