सभी खबरें

नगरीय निकाय चुनाव : फाइनल वोटर लिस्ट जारी, जल्द लग सकती है आचार संहिता

मध्यप्रदेश/भोपाल – मध्य प्रदेश में 407 नगरीय निकायों में चुनाव के लिए फाइनल वोटर लिस्ट 3 मार्च को जारी हो गई हैं। चुनाव आयोग के अनुसार मतदान पूर्व सारी तैयारियां कर ली गई हैं। इसमें आरक्षण से लेकर अन्य सभी तरह की व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह चुनाव की तैयारियों को लेकर 6 मार्च को शाम 4 से 5:30 बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टर्स से चर्चा करेंगे। इसके बाद आचार संहिता लगने के साथ ही चुनावों की तारीखों की घोषणा होने की संभावना हैं। 

कहा जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव 2 चरण और पंचायत चुनाव 3 चरण में कराने की तैयारी की हैं। संभावना है कि दोनों चुनाव एक साथ कराए जाएंगे। काेरोना संक्रमण के चलते इस बार वोटिंग का समय 1 घंटा बढ़ाया जा रहा है। यानी वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी।नगरीय निकाय चुनाव में नगर निगम महापौर, नगर पालिका व नगर परिषद अध्यक्ष एवं पार्षद तथा पंचायत निर्वाचन में जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य के लिए मतदान ईवीएम से होगा। सरपंच और पंच के लिए मतदान मतपत्र के माध्यम से होगा।

बता दे कि इस बार नगरीय निकाय चुनाव में नई नगर सरकार तय करने के लिए 18 लाख 56 हजार 648 वोटर्स वोट डालेंगे। इनमें 9 लाख 64 हजार 402 पुरुष, 8 लाख 92 हजार 51 महिला और अन्य में 195 मतदाता शामिल हैं। फाइनल लिस्ट में करीब 15 हजार नाम काटे गए हैं। इनमें मृतक, एक वार्ड से दूसरे में शिफ्ट हुए वोटर्स, नामों में गड़बड़ी वाले मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा करीब 4500 नए वोटर्स के नाम भी जोड़े गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button