सभी खबरें

MP में SDRF कि ताकत बढ़ाने के लिए जल्द ही होमगार्ड के 2425 जवान होंगे शिफ्ट

मध्यप्रदेश/भोपाल:- डिजास्टर मैनेजमेंट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है. सरकार आपदा प्रबंधन के लिए काम करने वाले स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स की ताकत बढ़ाने जा रही है. इसके लिए जल्द होमगार्ड के 2425 पदों को स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स में शिफ्ट किया जाएगा. अगली कैबिनेट की बैठक में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा इस प्रस्ताव को लेकर आएंगे.

आपदा के मद्देनजर नरोत्तम मिश्रा ने होमगार्ड डीजी को भी जिलों में डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट के खाली पदों पर कम्पनी कमाण्डर को पद का प्रभार देने के निर्देश दिए हैं. आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक में नरोत्तम मिश्रा ने अफसरों को बेहतर प्रबंधन के लिए एसओपी तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं

गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने मंत्रालय में आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये. बैठक में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव जल-संसाधन एसएन मिश्रा, महानिदेशक होमगार्ड अशोक दोहरे, एडीजी अशोक अवस्थी, आई.जी. एसडीईआरएफ दीपिका सूरी और सचिव डी. श्रीनिवास वर्मा मौजूद रहे.

नरोत्तम मिश्रा ने अफसरों से कहा कि आपदा प्रबंधन की तैयारियों को और अधिक पुख्ता करें. विभिन्न आपदाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए एसओपी तैयार करें. विभिन्न आपदाओं के प्रबंधन के लिये जिला एवं राज्य स्तर पर एसओपी तैयार करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि  एसओपी तैयार हो जाने से विभिन्न आपदाओं का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा. गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आपदा प्रबंधन के लिये होमगार्ड के 2425 पदों को स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स (एसडीईआरएफ) में सौंपने के लिये प्रस्ताव कैबिनेट को भेजने के निर्देश दिये.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button