सभी खबरें

सेंधवा में 13 और बड़वानी में 1कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर की जा रही है स्क्रीनिंग

  • सेंधवा में 13 एवं बड़वानी में 1 कोरोना वायरस प्रभावित 
  • दोनो जगह लागू किया गया टोटल लाॅक डाउन
  • बफर झोन में कोई भी नही आ जा सकेगा 

बड़वानी से हेमंत नागजीरिया की रिपोर्ट:- बड़वानी कलेक्टर  अमित तोमर ने अभी तक सेंधवा में 13 लोगो की एवं बड़वानी में 1 की रिपोर्ट कोरोना वायरस पाॅजिटिव प्राप्त होने पर प्रभावित स्थान से 5 किलोमीटर के क्षेत्र में बफर जोन एवं 3 किलोमीटर के क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया घोषित कर वहाॅ लोगो का आना – जाना प्रतिबंधित कर दिया है, वही इस क्षेत्र के रहवासियों को अपने – अपने घरो में ही रहने के निर्देश दिये गये है। साथ ही लोगो से आह्वान किया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमे घर – घर आकर स्क्रीनिंग का कार्य कर रही है । अतः लोग उन्हें सही – सही जानकारी दे, जिससे कोरोना वायरस के प्रसार की चेन को सफलतापूर्वक ब्रेक किया जा सके । 

 तोमर ने बताया कि जिले से अभी तक 142 लोगो का सेम्पल जाॅच हेतु इन्दौर भेजा गया था, जिसमें से 14 लोगो की रिपोर्ट पाॅजिटिव एवं 68 लोगो की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है, जबकि 42 लोगो की रिपोर्ट आना शेष है। 

कलेक्टर ने बताया कि जिले में सेंधवा से प्राप्त 13 पाॅजिटिव एवं बड़वानी से प्राप्त 1 पाॅजिटिव रिपोर्ट के पश्चात् अमन नगर खलवाड़ी मोहल्ला तथा शासकीय अस्पताल केम्प क्वाटर सेंधवा एवं सुतार गली बड़वानी से 3 किलोमीटर का सम्पूर्ण क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। जिसके कारण अब इस क्षेत्र के प्रत्येक घर – घर पहुंचकर सर्वे एवं स्क्रीनिंग का कार्य स्वास्थ्य विभाग की फ्रन्ट लाइन टीमो ने प्रारंभ कर दिया है। उन्होने बताया कि इस स्क्रीनिंग के दौरान सस्पेक्टेड केस प्राप्त होने पर उसकी जहाॅ प्रतिदिन मानीटरिंग की जायेगी, वही उनका सेम्पल जाॅच हेतु भेजा जायेगा ।

अगर जाॅच रिपोर्ट पाजेटिव आती है तो संबंधित को 14 दिन तक होम कोरेन्टाईन में रहना होगा एवं 28 दिन तक उसका नियमित फालोअप स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया जायेगा। वही इस स्क्रीनिंग के दौरान संदिग्ध संक्रमित की कांटेक्ट टेकिंग ( उससे मिलने वाले या वह जिससे मिला हो ) करते हुये समस्त संबंधितो से अनिवार्य सम्पर्क कर उन्हें भी होम कोरेन्टाईन में भेजा जायेगा।  

सिर्फ चालू रहेगी होम डिलीवरी सेवा:- 

कलेक्टर ने बताया कि बड़वानी एवं सेंधवा में मिले कोरोना वायरस पाॅजिटिव केस के मद्देनजर अब इन दोनो नगरो में आज शुक्रवार से सिर्फ घर-घर पर की जाने वाली दूध एवं किराना वस्तुओं की सप्लाई प्रारंभ रहेगी। किन्तु ठेले के माध्यम से सब्जी एवं फल विक्रय को प्रतिबंधित कर दिया गया है। अतः शुक्रवार से कोई भी सब्जी या फल वाला न तो अपनी दुकान लगायेगा और न ही फैरी कर, इनका विक्रय कर पायेगा। 

अनावश्यक घूमने वालो पर होगी कठौर कार्यवाही:- 

पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार ने बताया कि जिले में चल रहे टोटल लाॅक डाउन के नियम का उल्लंघन करने वाले लोगो पर एफआईआर करने जैसी कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। धारा 144 का पालन सुनिश्चित कराने हेतु जगह – जगह पुलिस जवानो की तैनाती की गई है । अतः कोई भी अनावश्यक रूप से घरो से बाहर न निकले, जिससे उन्हें किसी अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े । 

माईल्ड कोरोना वायरस प्रभावितों का उपचार होगा आशाग्राम में  :- 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अनीता सिंगारे ने बताया कि जिले से भेजे गये सेम्पल में जिसे माईल्ड कोरोना वायरस से प्रभावित होने की रिपोर्ट प्राप्त हो रही है, उन्हें अब आशाग्राम बड़वानी में बनाये गये आइसोलेशन अस्पताल में रखकर उपचार किया जायेगा । जबकि गंभीर रूप से पीड़ितो को ही अब इन्दौर ईलाज हेतु भेजा जायेगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button