सभी खबरें

तीसरी लहर! भोपाल-इंदौर में फिर बढ़े मामलें, 8 दिनों में संक्रमण ने पकड़ी रफ़्तार 

मध्यप्रदेश/भोपाल : मध्यप्रदेश में एक बार फिर कोरोना की रफ़्तार बढ़ी हैं। प्रदेश में 8 दिन में 24 से 31 जुलाई तक 96 नए मामले आए हैं। संक्रमण की जद में आने वाले जिलों की संख्या 8 दिन में 4 से बढ़कर 8 तक पहुंच गई हैं। दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रदेश में बाजार, दुकान, स्कूल खोलने से लेकर सभी पाबंदियां खत्म हो गई हैं। बाजारों में लोग प्रोटोकाॅल का पालन करने को लेकर लापरवाह दिखाई दे रहे हैं। सार्वजनिक जगह लोग बेपरवाह होकर बिना मास्क पहने घूम रहे हैं, तो दुकानदार भी मास्क नहीं पहन रहे। भीड़भाड़ वाले इलाकों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी नहीं दिखाई दे रही। जिसके कारण एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई हैं। 

जानकारों का कहना है, संक्रमितों का आंकड़ा भले ही कम हो, लेकिन लोगों की लापरवाही से रफ्तार तेजी से बढ़ सकती हैं। वहीं, कोरोना के हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार संक्रमितों के मामले इंदौर और भोपाल में मिल रहे हैं। पिछले 8 दिनों में इंदौर में 25 और भोपाल में 20 संक्रमित मिले हैं। 24 जुलाई को प्रदेश के 52 जिलों में सिर्फ चार प्रमुख शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में ही संक्रमित मिले थे।

इधर, हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर लोकेंद्र दवे का कहना है कि वायरस के म्यूटेंट होने से नई लहर आती हैं। वायरस के नए वैरिएंट के साथ यदि हम फिर दूसरी लहर के पहले जैसी लापरवाही करेंगे, तो तीसरी लहर आ सकती हैं। इसे रोकने के लिए प्रोटोकॉल का पालन जरूरी हैं। साथ ही, लोग वैक्सीन लगवाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

स्वास्थ्य विभाग के उप सचिव बंसत कुर्रे ने कहा कि कोरोना अभी हमारे बीच से गया नहीं है। सरकार लगातार टेस्टिंग कर रही है, इसलिए नए एक-दो मामले सामने आ रहे हैं। तीसरी लहर की आशंका हैं। दूसरे देशों में केस भी बढ़ने के मामले सामने आ रहे हैं। संक्रमण रोकने के लिए जनता प्रोटोकॉल का पालन करें।
उन्होंने बताया कि कोरोना के नए मामले टेस्टिंग के चलते सामने आ रहे हैं। प्रदेश में प्रतिदिन 70 से 75 हजार टेस्टिंग हो रही हैं। इससे संक्रमितों को पहचान कर उनको आइसोलेट किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अपने स्तर पर भी लोगों को सोशल डिस्टेसिंग, मास्क पहनना और हाथ धोना समेत जरूरी सावधानों के लिए जागरूक कर रही हैं। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button