सभी खबरें

राज्य के साइबर सेल ने किया चौंकाने वाला खुलासा, विधायक के बैंक खातों से उड़ाए लाखों रुपया

मध्यप्रदेश/सिवनी(Sivani) – : जबलपुर(Jabalpur) साइबर सेल ( cyber crime) की बड़ी वारदात का खुलासा हुआ है। सिवनी निवासी विधायक(MLA) ने स्थानीय थाने में एफआईआर(FIR) दर्ज कराई है कि उनके बैंक खातों से नेट बैंकिंग के माध्यम से अज्ञात बदमाशों ने 4 लाख 51 हजार 465 रुपये से ज्यादा निकाल लिए हैं। साइबर क्रिमिनल्स ने दूर दूसरे प्रांत में बैठ कर सिवनी जिले के निवासी ,लखनादौन ,वार्ड नंबर-4 के क्षेत्र से विधायक दिनेश राय (Dinesh Rai) के बैंक खातों से लाखों रुपये उड़ा दिए। इस साइबर क्राइम का खुलासा राज्य साइबर सेल स्तर से सिवनी पुलिस को दी गई जांच रिपोर्ट से हुआ है।

 विधायक को यह जानकारी तब हुई जब उन्होंने अपनी लग्जरी कार का बीमा कराने के लिए एजेंट को चैक देने से पहले बैंक से स्टेटमेंट मंगाया। स्टेटमेंट में पता चला कि उनके दो बैंक खाते खाली हैं जिनसे लाखों रुपये निकाले जा चुके हैं।

इस पर पुलिस ने इस मामला को साइबर सेल को सुपुर्द किया है।अब राज्य साइबर सेल ने सिवानी पुलिस को जो रिपोर्ट दी है उसके मुताबिक विधायक के बैंक खातों में जमा रकम निकाली है। साइबर सेल की जांच रिपोर्ट के आधार पर लखनादौन थाना के विवेचक ने बताया कि अलग-अलग दिन में विधायक के बैंक खाते से निकाली गई रकम साइबर अपराधियों ने शापिंग में खर्च कर दी। बैंक खातों में दर्ज विधायक के मोबाइल नंबर पर भेजी जाने वाली ओटीपी के आधार पर नेट बैंकिंग की गई है। हैरनी की बात यह है कि विधायक के मोबाइल पर ठगी की अवधि में बैंक के द्वारा ओटीपी नहीं भेजा गया है।

अब साइबर सेल ने बताया है कि आसाम में बैठे साइबर लुटेरों ने नेट बैंकिंग के जरिए सिवनी जिले के लखनादौन क्षेत्र से विधायक दिनेश राय के बैंक खातों से लाखों रुपये उड़ाए थे। तकनीकी विवेचना के दौरान साइबर पुलिस ने पता लगाया कि साइबर क्राइम के जरिए विधायक के खातों से निकाली गई की रकम देश के किस शहर में उपयोग में लाई गई।अभी तक चली पड़ताल के बाद आसाम गैंग का पता चला है। यह जानकारी भी सामने आई कि विधायक के बैंक खातों को खाली कर साइबर ठगों की गैंग ने लाखों रुपये की शापिंग कर डाली। साइबर पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर सिवनी पुलिस साइबर अपराधियों को पकड़ने की तैयारी में जुट गई है।

“नेट बैंकिंग के माध्यम से लखनादौन विधायक के बैंक खातों से लाखों रुपये निकाले गए। धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर मामले की विवेचना की जा रही है। राज्य साइबर सेल से प्राप्त जानकारी के आधार पर ठगों की तलाश की जा रही है।”-नर्मदा प्रसाद चौधरी, विवेचक, थाना, लखनादौन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button