सभी खबरें

जिला में बुजुर्गों के हाथों में है संगठन ,अब भाजपा से होगा मुकाबले

मध्यप्रदेश/भोपाल(Bhopal)-:   मध्यप्रदेश(Madhyapradesh) कांग्रेस(Congres) कमेटी और जिला कांग्रेस कमेटियों में संगठन की कमान अब  बुजुर्गों के हाथों में है जबकि भाजपा(BJP) ने प्रदेश के बाद अब जिलों में युवा नेतृत्व दिया है। कांग्रेस में प्रदेश अध्यक्ष से लेकर कई जिलों के अध्यक्ष 60 से लेकर 70 साल तक की आयु वर्ग के हैं। उम्रदराज नेतृत्व के साथ ही कांग्रेस में किसी एक व्यक्ति को एकबार जिला संगठन की कमान सौंपने के बाद उसे बदलकर दूसरे क्रम के नेताओं को मौका देने की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता।

कहा जाता है कि कांग्रेस में गुटबाजी  के कारण दूसरे क्रम के नेताओं को आगे लाने की दिशा में संगठन के प्रयास कामयाब नहीं हो पाते हैं।और भाजपा में प्रदेश से लेकर जिलों के संगठन में युवा नेतृत्व दिया गया है। छात्र राजनीति से सक्रिय विष्णुदत्त शर्मा ((Vishnudutt sharma )को भाजपा ने मौका दिया और उनकी टीम में जिलों में नौजवानों को जिम्मेदारी दी गई है।

प्रदेश अध्यक्ष 70 पार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ( Kamalnath)74 साल के होने वाले हैं और कांग्रेस ने सरकार बनने के बाद भी मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दे राखी थी | उनके मुख्यमंत्री रहते संगठन का काम देखने वाले वरिष्ठ उपाध्यक्ष चंद्रप्रभाष शेखर(Chandraprabhash shekhar) और प्रकाश जैन(Prakash jain ) भी करीब 70 साल के हैं। वे कमल नाथ जैसे बड़े कद के नेता की वजह से उनसे पूछे बिना फैसले लेने से बचते है ।

 अब नतीजा यह हुआ कि सरकार चलाने में व्यस्त कमल नाथ को संगठन के लिए ज्यादा समय नहीं मिला और संगठन उपेक्षित रहा। जिलों में भी बुजुर्गों को कमान कांग्रेस में केवल प्रदेश ही नहीं, जिलों में भी बुजुर्गों के हाथों में कमान है| जबकि अभी भाजपा ने सुमित पचौरी(Sumit pchori), गौरव रणदिवे(Gaurav randive ) जैसे युवाओं को जिले सौंपे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button