सभी खबरें

Budget Live:- इस बार के बजट में इतने रुपए बढ़ सकती है किसान सम्मान निधि की राशि, वित्त मंत्री टैब से पढेंगी बजट

Budget Live:- इस बार के बजट में इतने रुपए बढ़ सकती है किसान सम्मान निधि की राशि, वित्त मंत्री टैब से पढेंगी बजट

नई दिल्ली/गरिमा श्रीवास्तव :– कोरोना काल के बाद आज देश का पहला बजट पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय से रवाना हो चुकी हैं.बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगी कि उनका तीसरा बजट होगा.

 इस बार के बजट से है लोगों को बेहद उम्मीद:-

 इस बार की बजट से आम लोगों को सरकार से खासा उम्मीद है. इसके साथ ही कारोबारी जगत के लोगों ने भी उम्मीद बना रखी है. वजह यह है कि पिछले साल 18 दिसंबर को वित्त मंत्री ने कहा था कि इस बार जैसा बजट पिछले 100 साल में नहीं आया होगा. 29 जनवरी को संसद में इकोनामिक सर्वे पेश किया गया था. इस सर्वे में इन लाभों से जुड़े कई संकेत दिए गए थे.
 इस बजट का इकोनॉमिक्स सर्वे तैयार करने वाले मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यन ने कहा कि समय आ गया है, जब सरकार अपना खर्च बढ़ाया और लोगों पर टैक्स का बोझ कम करें.. लेकिन निजी कंपनियां भी खर्च बढ़ाने की स्थिति में नहीं है उनका कहना है कि करो ना काल में उन्हें काफी नुकसान हुआ है. इसीलिए सरकार को ही खर्च बढ़ाना पड़ेगा. पर सरकार खर्च बढ़ाएगी या नहीं इसकी उम्मीद काफी कम है.. इसीलिए टैक्स में राहत की भी उम्मीद कम ही नजर आ रही है उल्टा कोरोना सेस लगाने की चर्चा है.  ऐसी बातें सामने आ रही है कि ज्यादा कमाई वाले लोगों और निजी कंपनियों पर कोरोना सेस लगाया जाएगा..

 हेल्थ केयर पर बढ़ेगा खर्च :-
 2020 में कोरोना ने स्थिति काफी खराब कर दी थी. जिसका असर आने वाले कई सालों तक रहेगा. हेल्थ केयर पर कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा खर्च बढ़ने की संभावना है
 सिर्फ कोरोना वैक्सीन की बात करें तो 25 से 30000 करोड रुपए खर्च आने का अनुमान लगाया जा रहा है. पिछली बार हेल्थ बजट 67484 करोड रुपए का था. ऐसी बातें सामने आ रही है कि इस बार हेल्थ बजट पिछली बार के बजट का दोगुना होगा.पर अगर सरकार ने हेल्प बजट बढ़ाया तो लोगों का खर्च बचेगा. अभी सेहत पर होने वाले कुल खर्च में लोगों की जेब से 65% जाता है. सर्वे में यह बात सामने आई है कि अगर सरकार ने हेल्थ केयर पर बजट बढ़ाया तो लोगों की जेब से होने वाला खर्च घटकर 30% रह जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button