सभी खबरें

हालात चिंताजनक : मप्र के ये 7 ज़िले डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित, पूरे प्रदेश में कुल पीड़ितों की संख्या पहुंची 2 हज़ार के पार, CM ने दिए ये निर्देश 

भोपाल/खाईद जौहर : मंदसौर सहित मध्यप्रदेश के 7 जिले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंदसौर, आगर- मालवा डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। यहां मरीजों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है। पूरे प्रदेश में डेंगू पीड़ितों की संख्या 2200 के पार पहुंच गई है। जिसकी रोकथाम के लिए एमपी में विशेष अभियान चलाया जाएगा। 

इस अभियान में 15 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे। उन्होंने कहा जिन भी घरों में जलभराव मिलेगा उन लोगों पर जुर्माना किया जाएगा। अधिकारियों से कहा डेंगू से बचाव के लिए जनता को साथ लें और घरों में जलभराव ना हो इसके लिए जागरूक करें। 

इसके अलावा डेंगू की रोकथाम के लिए हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया कि सभी जिला चिकित्सालय में 10 बिस्तर का आइसोलेशन वॉर्ड तैयार किया गया है। प्लेटलेट्स जांच के लिए किट भी दी जा रही है। नगरीय निकाय की टीम, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को डेंगू के लार्वा के सर्वे में लगाया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए है कि सभी जिला चिकित्सालय में आइसोलेशन वॉर्ड तैयारी किए जाएं। 

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश (MP) में वायरल फीवर के बाद अब डेंगू कहर बरपा रहा है। मंदसौर में हालात चिंताजनक है। वहां विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम भेजी गई हैं। मिली जानकारी के अनुसार मंदसौर में डेंगू के सबसे ज्यादा 850 मरीज मिले हैं। बताया जा रहा है की डेंगू संक्रमण के कारण मंदसौर जिले में रोज 70 से 80 लोगों को 100 यूनिट प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ रही है। 

इसके अलावा ग्वालियर में 15 नये मरीज मिले हैं। ग्वालियर में डेंगू की सबसे ज्यादा मार 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर हुई है, ग्वालियर के 9 मरीजों में से 8 की उम्र 18 साल से कम है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button