सभी खबरें

सिहोरा : पहाड़ी पर हो रहा रेड ऑक्साइड का अवैध खनन, प्रशासन और विभागीय अधिकारी बने अनजान

सिहोरा : पहाड़ी पर हो रहा रेड ऑक्साइड का अवैध खनन, प्रशासन और विभागीय अधिकारी बने अनजान

  • मझगवां क्षेत्र के ग्राम विनोबा नगर के जंगल की शासकीय पहाड़ी का मामला
  • वन विकास निगम, पुलिस और प्रशासन का अमला नहीं कर रहा कोई कार्रवाई
  • माफिया शासन को लगा रहे रोज लाखों रुपए का चूना

द लोकनीति डेस्क सिहोरा
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भले ही खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर अधिकारियों को कार्रवाई करने के लगातार निर्देश जारी करते रहे हो लेकिन इसके बावजूद सरकारी जमीन और पहाड़ी पर गौण खनिज का अवैध उत्खनन जारी है। ताजा मामला जबलपुर जिले की सिहोरा तहसील के अंतर्गत आने वाले मझगवां क्षेत्र का है। जहां पर शासकीय पहाड़ी पर रेड ऑक्साइड का अवैध खनन माफिया जोर शोर से कर रहे। वहीं दूसरी तरफ जिम्मेदार अधिकारी इस पूरे मामले में कार्रवाई करने में जरा भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। स्थिति यह है कि शासन को लाखों रुपए के राजस्व का चूना माफिया लगा रहे हैं।

जंगल के पेड़ों को काटकर बनाया रास्ता
जानकारी के मुताबिक मझगवां में क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम विनोबा नगर के जंगल का है। विनोबा नगर से लगभग 6 से 7 किलोमीटर अंदर जंगल में पेड़ काटकर माफिया रेड ऑक्साइड निकाल रहे हैं। पिछले के करीब एक हफ्ते से माफिया जेसीबी लगाकर डंपर और हाईवा से रेड ऑक्साइड का खनन कर उसका खुलेआम परिवहन कर रहे हैं। पुलिस, प्रशासन वन विकास निगम और माइनिंग विभाग के अधिकारी सिर्फ एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल कर कार्रवाई से बच रहे हैं।

वन विकास निगम के अधीन है पहाड़ी, 1000 हेक्टेयर का एरिया

सूत्रों के मुताबिक संबंधित शासकीय पहाड़ी वन विकास निगम के अधीन आती है कुछ समय तक यह पहाड़ी वन विभाग के पास थी, जिसके बाद इसे वन विकास निगम को स्थानांतरित कर दिया गया है इसका रकबा करीब 1000 हेक्टेयर के आसपास बताया जा रहा है। पहाड़ी में बड़ी मात्रा में गौण खनिज रेड ऑक्साइड है जिसकी नजर काफी लंबे समय से माफिया को थी। सुनसान और खाली एरिया होने का फायदा उठाकर माफिया जेसीबी डंपर और हाईवा से यहां पर रेड ऑक्साइड का खनन कर उसका स्टाक कर रहे हैं।

पूरे क्षेत्र में माफिया के गुर्गे सक्रिय, पुलिस और प्रशासन कार्रवाई से बच रहा
विनोबा नगर की पहाड़ी पर हो रहे रेड ऑक्साइड के अवैध खनन को लेकर माफियाओं के गुर्गे मझगवां बाईपास, विनोबा नगर, खितौला के जंगल के चारों तरफ सक्रिय रहते हैं पूरे क्षेत्र में रेड ऑक्साइड के खनन की चर्चा जोरों पर है लेकिन पुलिस और प्रशासन को इसकी कोई भी जानकारी नही है। 

क्या कहते हैं जिम्मेदार
मजगामा और आसपास के इलाके में अवैध खनन के मामले को गंभीरता से लेकर अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए गए हैं, माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
चंद्र प्रताप गोहिल, एसडीएम सिहोरा

अभी कुछ माह पहले ही विनोबा नगर की पहाड़ी वन विकास निगम को हस्तांतरित हुई है। यहां पर रेड ऑक्साइड के अवैध की खबर लगी थी। जिसका पंचनामा बनाकर वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा गया है।

निशांत चौहान, बीट गार्ड सिलोड़ी वन विकास निगम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button